बिहार

bihar

जमुई: जीवन जीविका महिला ग्राम सभा की बैठक, वैज्ञानिक पद्धति से खेती करने पर जोर

By

Published : Nov 30, 2020, 7:04 PM IST

जिले के चकाई प्रखंड के तीन घारा दुर्गा मंदिर परिसर में जीवन जीविका महिला ग्राम संगठन से जुड़े महिला समूह की बैठक की गई. ग्राम जीविका की अध्यक्षता प्रमिला देवी ने की.

जमुई
वैज्ञानिक पद्धति से खेती करने पर दिया जोड़

जमुई: जिले के चकाई प्रखंड के तीन घारा दुर्गा मंदिर परिसर में जीवन जीविका महिला ग्राम संगठन से जुड़े महिला समूह की बैठक की गई. ग्राम जीविका की अध्यक्षता प्रमिला देवी ने की. उन्होंने इस बैठक के दौरान कहा कि ठंड के कारण आलू में झूलसा रोग लगने की संभवना बढ़ गई है. उसके बचाव के लिए आवश्यक दवाई की आवश्यकता है.

वैज्ञानिक पद्धति से खेती करने का उपाय सुझाया गया
वहीं, इस बैठक के दौरान बीआरपी दशरथ प्रसाद वर्मा ने झुलसा रोग से बचाव को लेकर विभिन्न प्रकार के जानकारी दी. उसे उपयोग में लाने का निर्देश दिया. इसके साथ ही प्याज की खेती में खरपतवार नाशक दवाई का उपयोग करने , श्री विधि की पद्धति से गेहूं की खेती करने एवं समूह से जुड़े महिलाओं को साक्षर करने पर चर्चा की गई.

सरकार की नल जल योजना से गांव को जोड़ने की मांग
वहीं, इसके साथ ही सरकार द्वारा तीन घारा गांव में नल जल योजना का प्लांट अब तक नहीं लगने पर नाराजगी जाहिर की. वहीं, सरकार से अभिलंब गांव को नल जल योजना से जोड़ने की मांग की गई. बैठक के दौरान समूह की मजबूती और ऋण लेने और वापसी करने पर भी चर्चा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details