बिहार

bihar

वार्ड सचिव के चुनाव का महादलित टोले के लोगों ने किया बहिष्कार

By

Published : Sep 6, 2022, 9:07 PM IST

जमुई में पंचायती राज वार्ड सचिव चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुऐ महादलित टोले की महिलाओं और पुरुषों ने विरोध प्रदर्शन किया और वोटिंग का बहिष्कार किया Mahadalit boycott election in Jamui. उन लोगों ने वार्ड सदस्य पर मनमाने तरीके से वार्ड सचिव का चुनाव कराने का आरोप लगाया है.

वार्ड सचिव के चुनाव का महादलित टोले के लोगों ने किया बहिष्कार
वार्ड सचिव के चुनाव का महादलित टोले के लोगों ने किया बहिष्कार

जमुई: पंचायती राज वार्ड सचिव चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुऐ महादलित टोले ने चुनाव का बहिष्कार (Mahadalits boycott election of ward secretary)किया है. पहले चुनाव वन विश्रमागार में होता रहा है , इस बार वार्ड सदस्य सुधा देवी के पति सुजय मोदी ने एक धार्मिक स्थल गरभू स्थान में करा दिया. खैरा चंपानगर महादलित टोले के लोगों ने पंचायत वार्ड सचिव पद के चुनाव का बहिष्कार कर दिया.

खैरा चंपानगर महादलित टोले का मामला मामला : जमुई जिले के खैरा प्रखंड के वार्ड नं 6 का है जहां पंचायत सचिव के चुनाव के लिए वोटिंग कराया जा रहा था. इसका विरोध उस वार्ड के अंतर्गत पड़ने वाले महादलित टोले के लोगों ने ये कहकर कर दिया कि चुनाव की उन लोगों को जानकारी नहीं दी गई. दूसरा कि पूर्व में जिस स्थल पर चुनाव कराया जाता था उसे बदलकर नए स्थल पर कराया जा रहा है. इस संबंध में वार्ड के मुखिया की ओर से प्रखंड विकास पदाधिकारी को एक आवेदन दिया गया और पंचायती राज पदाधिकारी को भी एक आवेदन देकर जांच पड़ताल कराने और कार्रवाई करने की मांग की गई.

निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराने की मांग :उक्त पंचायत के लोगों ने बताया कि खैरा प्रखंड अंतर्गत 13 वार्ड में से कुल 12 वार्ड में नियम का पालन कराते हुऐ पूर्व से चिन्हित स्थान पर पंचायत वार्ड सचिव का चुनाव करा लिया गया, लेकिन केवल एक वार्ड नं 6 पर आज मनमाने तरीके से चुनाव कराया गया और इस वार्ड में पड़ने वाले लोगों को इससे अलग - थलग कर दिया गया. महादलित टोले के बंगाली पासी, जोधन मांझी, गोगो मांझी, छोटेलाल मांझी, सहदेव मांझी, विशुनदेव मांझी, गौतम रावत, धोधन मांझी, रेणु देवी, उर्मिला देवी, सुनिता देवी, पार्वती देवी, तेतरी देवी, वसंती देवी आदि दर्जनों महादलित टोले के लोगों ने इस मनमाने तरीके से चुनाव कराने का विरोध किया और पदाधिकारियों से जांच पड़ताल कर निष्पक्ष चुनाव अपनी देखरेख में करवाने की मांग की. वार्ड नं. 6 की वार्ड सदस्य सुधा देवी हैं, उनके पति सुजय मोदी पर ही गड़बड़ी का आरोप है.

"मामला आपलोगों के माध्यम से संज्ञान में आया है, हम इसमें जांच बैठाते हैं. देखते हैं कि क्या स्थिति है"- राजीव रोशन, पंचायती राज पदाधिकारी, खैरा प्रखंड

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details