बिहार

bihar

जमुई रेलवे स्टेशन से KSCF और RPF के सहयोग से 3 नाबालिग बच्चियों का रेस्क्यू, 1 बाल तस्कर गिरफ्तार

By

Published : Nov 22, 2022, 10:34 PM IST

जमुई रलवे स्टेशन से कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं ने आरपीएफ के सहयोग से 3 नाबालिग बच्ची का रेस्क्यू किया है. जीआरपी पुलिस ने एक बाल तस्कर को भी गिरफ्तार किया (GRP Police Arrested Child Trafficker In Jamui) है. तीनों नाबालिग बच्ची गिरिडीह जिले के तीसरी प्रखंड के रहने वाले बताए जा रहे हैं. गिरफ्तार बाल तस्कर झारखंड का रहने वाला है. पढ़ें पूरी खबर...

3 बच्ची का रेस्क्यू
3 बच्ची का रेस्क्यू

जमुई:बिहार केजमुई रेलवे स्टेशन (Jamui Railway Station) से कैलाश स्त्यार्थी चिल्ड्रेन फाउन्डेशन(Kailash Styarthi Children Foundation) कार्यकर्ता और आरपीएफ व जीआरपी पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए तीन नाबालिग बच्ची सहित एक तस्कर को गिरफ्तार किया है. तीनों नाबालिग बच्ची गिरिडीह जिले के तीसरी प्रखंड के बताए जा रहे हैं जबकि गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान झारखंड के गिरिडीह जिले के हीराखारर चांदौरी के लाखों हेंब्रम के पुत्र तालो हेंब्रम के रूप में हुई है. तालो हेंब्रम के बारे में जमुई जीआरपी ने बताया कि वह तस्कर नहीं है, बच्ची का परिजन है. वहीं, कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के समन्वयक सुरेंद्र पंडित का कहना है की तालो हेंब्रम एक बाल तस्कर है.

ये भी पढ़ें-भागलपुर: पांच नाबालिग बच्चों के साथ मानव तस्कर को पुलिस ने दबोचा

'तालो हेंब्रम एक बाल तस्कर है. इस मामले में जसीडीह रेल, आरपीएफ थाना में 14 जुलाई में एक मामला भी दर्ज है. उस समय भी इन तीन नाबालिग लड़कियों में से 2 लड़कियों को रेस्क्यू कर रिहा किया गया था. उस समय यह तस्कर पुलिस के चंगुल से भाग निकला था.'- सुरेंद्र पंडित, समन्वयक, कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन

कैलाश स्त्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन ने बच्चियों को छुड़ाया :मिलीजानकारी के अनुसार कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के द्वारा तीन बच्चियों को चुंगल में फंसे होने का पता चला. जिसे जमुई रेलवे स्टेशन से पूर्वा एक्सप्रेस ट्रेन (Poorva Express Train) से पटना ले जाया जा रहा था. रेस्क्यू किए गए तीनों बच्चियों को पटना में किसी घर में झाड़ू-पोछा लगाने के काम में लगाया जाता. इस संबंध में जानकारी देते हुए फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं ने बताया कि फाउंडेशन के ही कार्यकर्त इंकज कुमार बच्चियों का पीछा करते हुए जमुई रेलवे स्टेशन पहुंचे जिसके बाद कार्यकर्ता ने इसकी सूचना जमुई आरपीएफ को दिया.

कार्यकर्ता की सूझबूझ से हुआ रेस्क्यू :आरपीएफ ने इसकी सूचना जमुई जीआरपी को दिया. जमुई जीआरपी को सूचना मिलते ही जमुई स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ आरक्षी अनीश राज निराला और कैलाश सत्याथी चिल्ड्रन फाउंडेशन कार्यकर्ता इंकज कुमार के सहयोग से रेस्क्यू किए गया. तीनों नाबालिग बच्ची को जमुई स्टेशन से बरामद कर लिया गया है. इस दौरान जीआरपी जमुई ने एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है. वहीं, कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन के जिला समन्वयक सुरेंद्र पंडित ने बताया कि इस मामले में जसीडीह रेल आरपीएफ पुलिस ने 14 जुलाई को भी दो बच्ची को पहले भी मुक्त कराया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details