बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जमुई: DM ने विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोनाे को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

जमुई जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने समाहरणालय स्थित एनआईसी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस के नियमों के पालन और राहत संबंधित कार्यों का जायजा लिया और कई आवश्यक दिशा- निर्देश दिए.

By

Published : Apr 17, 2020, 7:30 PM IST

Updated : May 24, 2020, 6:09 PM IST

जमुई
जमुई

जमुई:कोरोना को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है. इसी कारण से जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार नेजिले के कई प्रखंडों के बीडीओ, अंचलाधिकारी, सीडीपीओ, एसएचओ और मेंटर सहित कई अधिकारियों से संवाद स्थापित कर कोरोना की समीक्षा की. इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए.

बता दें कि समाहरणालय स्थित एनआईसी से वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि जमुई जिला से कोरोना वायरस की जांच के लिए कुल 92 सैंपल भेजे गए थे. इनमें से 88 सैंपल निगेटिव पाए गए हैं. जबकि शेष का रिपोर्ट अभी नहीं आया है. उन्होंने आगे बताया मेडिकल टीम ने जो 79 घरों में जाकर प्रत्येक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण की थी. वे सभी ठीक स्थिति में हैं.

विकास संबंधी कामों को करवाया जाए शुरू
इसके अलावे डीएम ने बीडीओ को निर्देश देते हुए कहा कि प्रखंड स्तर पर मनरेगा, शौचालय, आवास या जो भी विकास से सम्बंधित कार्य है उसे जल्द शुरू करवाएं. लेकिन कार्य करने के दौरान सोशल डिस्टेंस, मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल किए जाएं. साथ ही उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का भी पालन किया जाना चाहिए.

सभी लोगों की होगी स्क्रीनिंग
जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस को हराने के लिए पोलियो उन्मूलन अभियान की तर्ज पर जिले के सभी गांव के हरेक घर में सभी लोगों का स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेडिकल टीम गठित कर दी गई है. डीएम ने सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों का विशेष जांच कराए जाने की बात कही.

खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता रखने के निर्देश
डीएम ने जन वितरण प्रणाली के जरिये अनाज और मुफ्त खाद्यान्न वितरण का कार्य पारदर्शी तरीके से करवाने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति का किसी कारणवश राशनकार्ड का आवेदन अस्वीकृत हो गया है. तो उस स्थिति में आवश्यक जांच के बाद सम्बंधित लोगों को राशनकार्ड दिए जाने की व्यवस्था की जाए.

लॉकडाउन पालन करवाने का निर्देश
इसके अलावा जिलााधिकारी ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि बैंक, सीएसपी समेत अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर चौकीदार को तैनात करें. लॉकडाउन के नियमों का पालन करवाया जाए. वहीं, उन्होंने कोरोना वायरस की रोकथाम और इससे बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग, नगर निकाय, प्रखंड और ग्राम पंचायत स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करवाने का निर्देश दिया.

Last Updated : May 24, 2020, 6:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details