बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मैट्रिक की परीक्षा को लेकर DM ने की बैठक, अधिकारियों को दिए जरूरी दिशा निर्देश

जिलाधिकारी ने कहा कि अगर किसी पदाधिकारी या कर्मी का तापमान थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान ज्यादा पाया जाता है तो उनसे काम नहीं कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि हर हाल में कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा.

By

Published : Feb 16, 2021, 8:48 AM IST

matriculation exam
matriculation exam

जमुईः जिले में मैट्रिक परीक्षा के आयोजन को लेकर डीएम अवनीश कुमार सिंह ने सोमवार को समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में सभी केन्द्राधीक्षक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट और गश्ती दल के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा में कदाचार को किसी भी हालात में स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसके लिए परीक्षार्थी और पदाधिकारी सभी पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

केन्द्रों पर रहेगी सैनेटाईजर और मास्क की व्यवस्था
डीएम अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा. हर केन्द्र पर सैनेटाइजर और मास्क की व्यवस्था रहेगी. जो परीक्षार्थी मास्क लगाकर नहीं आएंगे उन्हें मास्क उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही सभी का तापमान रिकार्ड किया जाएगा. सामान्य से अधिक तापमान वाले परीक्षार्थी अगर परीक्षा में शामिल होना चाहेंगे तो उनके लिए अलग रूम की व्यवस्था की जाएगी.

कोरोना गाइडलाइन का किया जाएगा पालन
जिलाधिकारी ने कहा कि अगर किसी पदाधिकारी या कर्मी का तापमान थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान ज्यादा पाया जाता है तो उनसे काम नहीं कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि हर हाल में कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा. साथ ही डीएम ने सभी स्टैटिक दण्डाधिकारियों को निर्देश दिया कि एडमिट कार्ड से पूरी तरह मिलान करके ही परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाए. उन्होंने कहा कि दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए बिहार विद्यायल परीक्षा समिति की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा.

बैठक के दौरान मौजूद अधिकारी

ये भी पढ़ेःBasant Panchami 2021: शुभ संयोग में करें देवी सरस्वती की पूजा, बरसेगी कृपा

एक कमरे में दो वीक्षकों की तैनाती
डीएम ने कहा कि परीक्षा केन्द्र की व्यवस्था की पूरी जिम्मेदारी केन्द्राधीक्षक की होगी. वहीं 25 छात्र पर एक वीक्षक की तैनाती की जाएगी. इसके साथ ही यह भी कहा गया कि एक कमरे में कम से कम दो वीक्षक तैनात रहेंगे. छात्राओं के केन्द्र पर महिला पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है जो सम्मानजनक तरीके से सभी की फ्रिस्किंग करेंगी. इसके आलावा गश्ती दल, जोनल दण्डाधिकारी और सुपर जोनल दण्डाधिकारी की नियुक्ति की गई है जो परीक्षा को कदाचार मुक्त और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिम्मेदार होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details