बिहार

bihar

By

Published : Jun 3, 2020, 4:59 PM IST

ETV Bharat / state

जमुई: उप-विकास आयुक्त ने VC के माध्यम से की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

उप विकास आयुक्त ने सभी मनरेगा पीओ को निर्देश दिया कि जितने भी प्रवासी क्वॉरंटाइन सेंटर में रह रहे हों या होम क्वारंटीन में रह रहे हों, सभी को जॉब कार्ड उपलब्ध कराए जाएं और मनरेगा में उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाए.

समीक्षात्मक बैठक
समीक्षात्मक बैठक

जमुई:जिले में उप विकास आयुक्त ने कोरोना वायरस को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा बैठक की. इस दौरान कोरना से रोकथाम और आपदा से संबंधित विषयों पर सभी प्रखंड विकास अधिकारी, अंचल अधिकारी और मनरेगा पीओ शामिल रहे. कोरोना वायरस पोर्टल पर किए गए सभी रजिस्ट्रेशन को आद्यतन करने का निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा कि क्वारंटीन सेंटर से घर जा रह रहे लोगों की रिपोर्ट तैयार की जाए. जिसे प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराया जाए ताकि सभी लोगों पर चिकित्सक दल की ओर से निगरानी रखी जा सके.

उप-विकास आयुक्त ने की वीडियो कांफ्रेंसिग
उप विकास आयुक्त ने सभी सीओ को निर्देशित किया कि राहत कैंप पर किए गए खर्च से संबंधित सभी कागजात, पंजी अद्यतन कर ली जाए ताकि जिला स्तरीय टीम की ओर से उनकी जांच की जा सके. उन्होंने बताया कि गुरुवार से जिला स्तर पर गठित वाहन कोषांग बंद हो जाएंगे. इसलिए अब किसी का भी क्वारंटीन सेंटर में रजिस्ट्रेशन नहीं होगा. उन्होंने सभी प्रखण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि गुरुवार को सीएम की ओर से वीसी के माध्यम से दोपहर में कोरोना की रोकथाम हेतु मास्क के उपयोग के संबंध में संदेश दिया जाएगा. मास्क उपयोग को बढ़ावा देने और व्यवहार परिवर्तन हेतु जनसंदेश दिया जाएगा. जनसंदेश में प्रखंड स्तर पर सभी पंचायतों के मुखिया और जनप्रतिनिधि शामिल होंगे.

कोरोना वायरस को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश
वहीं, हर परिवार को शत प्रतिशत मास्क उपलब्ध कराने हेतु निर्देश दिया गया. मास्क की खरीदारी जीविका की ओर से ही सुनिश्चित किया जाए. बता दें कि अभी तक जिले में 4 लाख मास्क की खरीदारी जीविका के माध्यम से हुई है. उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन को पूरी तरह से सेनिटाइज किया जाए और उस जोन पर विशेष ध्यान दिया जाए. इसके साथ ही सभी मनरेगा पीओ को निर्देश दिया कि जितने भी प्रवासी क्वारंटीन सेंटर में रह रहे हो या होम क्वारंटीन में रह रहे हों, सभी को जॉब कार्ड उपलब्ध कराया जाए और मनरेगा में उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाए. उन्होंने सभी प्रखंड विकास अधिकारी और अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) पोर्टल पर सभी कर्मचारियों का सर्विस बुक अपलोड़ किया जाए. अपलोड़िंग से संबंघित ट्रेनिंग पहले ही दी जा चुकी है. इसकी मॉनिटरिंग राज्य स्तर पर की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details