बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गोपालगंज: तरबूज की खेती पर कोरोना का कहर, लॉकडाउन के कारण लाखों की फसल बर्बाद

एक-एक किसान ने 2 से 4 लाख रुपये कर्ज लेकर तरबूज लगाई थी. लेकिन लॉक डाउन के कारण व्यापारी नहीं आ रहे हैं और ना ही गाड़ी चल रही है.

By

Published : Apr 16, 2020, 9:39 PM IST

Updated : Apr 17, 2020, 7:54 PM IST

gopalganj
gopalganj

गोपालगंज: लॉकडाउन का जिले कि खेती पर बहुत बुरा असर पड़ा है. जिले के दियारा इलाके के किसानों द्वारा लगाए गए तरबूज की खेती बर्बाद हो रही है. लॉकडाउन के कारण तैयार तरबूज कि फसल को व्यापारी नहीं मिल रहे हैं. जिससे लाखों कि लागत से तैयार तरबूज खेतों में ही खराब होने लगी है.

खेतों में खराब हो रहे तरबूज

जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर दियरा इलाके के अधिकांश किसानों द्वारा तरबूज की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. यहां एक-एक किसान लाखों रुपये लगाकर तरबूज की खेती कर जीविका चलाते हैं. यहां के तरबूज नेपाल के अलावे अन्य कई जिलों में सप्लाई किया जाता है. बड़े बड़े व्यापारी यहां से तरबूज की खरीदारी करने आते है. लेकिन लॉकडाउन के कारण इनके खेतो तक व्यापारी नहीं पहुंच पा रहे है. जिससे तरबूज खेतों मे ही खराब होने लगा है. ऐसे में इन किसानों की बेचैनी बढ़ने लगी है.

पेश है एक रिपोर्ट

कर्ज में डूब रहे किसान
इस परिस्थिती में किसान चिंतित व परेशान है. इस संदर्भ में किसान भुआल यादव व छोटेलाल यादव ने बताया कि एक-एक किसान ने 2 से 4 लाख रुपये कर्ज लेकर तरबूज की थी. लेकिन लॉक डाउन के कारण व्यापारी नहीं आ रहे है और ना ही गाड़ी चल रही है. तरबूज पूरी तरह तैयार होकर फट कर खराब हो रहे है. ऐसे में हमारे सामने भूखमरी कि स्थिती उत्पन्न हो जाएगी.

Last Updated : Apr 17, 2020, 7:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details