बिहार

bihar

ETV Bharat / state

CM साहब, जरा इधर भी देखिए...जान जोखिम में डाल स्कूल जाते हैं बच्चे

सुशासन की सरकार की दावों की पोल खोलती है गोपलगंज के विजयीपुर प्रखंड की तस्वीर. आजादी के 72 साल बाद भी 3 पंचायत के लोगों को पुल नसीब नहीं है. यहां के बच्चे चचरी पुल से जान हथेली पर रखकर स्कूल पढ़ने जाते हैं.

By

Published : Jul 7, 2019, 9:00 AM IST

Updated : Jul 7, 2019, 9:22 AM IST

चचरी पुल

गोपालगंज: बिहार में सड़क, पुल की जाल बिछाने का सुशासन सरकार दावा करती है. लेकिन आज भी गोपालगंज जिले के विजयीपुर प्रखंड की एक बड़ी आबादी इस सुविधा से वंचित है. जिला मुख्यालय गोपालगंज से 70 किलोमीटर दूर स्थित है विजयीपुर प्रखंड.

ईटीवी भारत संवादाता की रिपोर्ट

आज भी यहां 13 पंचायत के लोगों को पुल नसीब नहीं हो पाया है. आवागमन का एक मात्र साधन है, चचरी पुल. 13 पंचायत की डेढ़ लाख आबादी इस पुल के भरोसे है. इस पुल से देश का भविष्य, नौनिहाल बच्चे भी जान हथेली पर रखकर स्कूल पढ़ने जाते हैं. जहां अक्सर दुर्घटना का शिकार होना पड़ता है.

चचरी पुल के सहारे कट रही जिन्दगी
डिजिटल इंडिया के दौर में आजादी के 72 साल बाद भी यहां के लोगों को एक पुल तक नसीब नहीं पाया है. खुद के बनाए चचरी के पुल से आवागमन करते हैं. बरसात के दिनों में चचरी पुल भी नसीब नहीं होतो. सिर्फ रहती है तो नाव. जिसके सहारे लोगों की जिन्दगी कटती है. कई बार दुर्घटना होने के बावजूद सरकार कुम्भकर्णी नींद में सो रही है.

चचरी पुल से आवागमन करते लोग

जनप्रतिनिधियों से मिलता है सिर्फ आश्वासन
यूपी-बिहार सीमा पर स्थित खनुवा नदी के किनारे बसे लोग दशकों से परेशानी का सामना कर रहे हैं. प्रखंड से लेकर सीएम तक लोग गुहार लगा चुके हैं. लेकिन स्थिति जस कि तस है. ग्रामीण को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए जनप्रतिनिधियों ने बार-बार आश्वासन दिया. लेकिन इनकी तकदीर नहीं बदल पायी. रोजाना, बच्चे, युवा, महिला, पुरूष इसी चचरी पुल से होकर गुजरते हैं. नदी पर पूल नहीं रहने से भरपुरा, बड़का कोटा, छोटका खुटाहां समेत दर्जनों पंचायत के लोग इन पुल पर निर्भर है. वही भरपुरा पंचायत के सरपंच संजय यादव कहते है, इस संदर्भ में कई बार अधिकारियों को ध्यानाकर्षण कराया गया लेकिन सिर्फ आश्वासन मिला.

Last Updated : Jul 7, 2019, 9:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details