बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Bihar School Holiday : सीएम, डिप्टी सीएम और केके पाठक का पुतला जलाया.. छुट्टी कम करने का फैसला वापस लेने की मांग

गोपालगंज में शिक्षकों ने केके पाठक का पुतला जलाया और स्कूलों में छुट्टी कम करने का जमकर विरोध किया. शिक्षा विभाग के फैसले का शिक्षकों में काफी आक्रोश देखने को मिला. पढ़ें पूरी खबर..

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 30, 2023, 9:26 PM IST

गोपालगंज में शिक्षकों का विरोध
गोपालगंज में शिक्षकों का विरोध

गोपालगंज में शिक्षकों का विरोध

गोपालगंज : बिहार के सरकारी विद्यालयों में छुट्टियां कम होने से शिक्षक आक्रोशित दिखे. शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. स्कूलों में छुट्टी कम करने का शिक्षकों ने विरोध किया. शिक्षक सड़क पर उतरे और शिक्षा विभाग से एक आक्रोश मार्च निकालते हुए पोस्ट ऑफिस चौक पहुंच कर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का पुतला दहन कर विरोध प्रदर्शन किया.

ये भी पढ़ें : Bihar School Holiday : 23 से घट कर 11 हुईं छुट्टियां, रक्षाबंधन पर भी स्कूल खुले.. दशहरा में अब 3 दिन ही मिलेगी छुट्टी

सीएम, डिप्टी सीएम और केके पाठक का पुतला जलाया : शिक्षा विभाग ने प्राइमरी से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूलों में दिसंबर तक लगभग 12 छुट्टियां रद्द की है. रद्द किए गए छुट्टियों के खिलाफ शिक्षकों में आक्रोश है. इसको लेकर प्रगतिशील शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षकों ने विरोध मार्च निकालते हुए बिहार सरकार और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस दौरान शिक्षकों जमकर अपनी भड़ास निकाली.

'हिंदुओं के पर्व का उड़ाया मजाक' : प्रगतिशील शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष नीलमणि शाही ने कहा कि एक पत्र जारी किया गया है. जिसमें हिंदुओं के महान पर्व रक्षा बंधन के साथ बहुत बड़ा मजाक किया गया है और शिक्षकों के मौलिक अधिकार 60 दिनों का अवकाश है. उस अवकाश को केके पाठक ने रद्द कर दिया गया है. ये कही से भी न्यायोचित नहीं हैं. बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने छुट्टियां रद्द करने का आदेश जारी किया है.

"केके पाठक ने हिंदुओं के पर्व में छुट्टियों में कटौती की है. मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और केके पाठक का हमलोगों ने आज विरोध स्वरूप पुतला दहन किया है. शिक्षा विभाग का यह फैसला कहीं से ठीक नहीं है. सरकार इस फैसले को अविलंब वापस लें".-नीलमणि शाही, जिलाध्यक्ष, प्रगतिशील शिक्षक संघ

14 दिनों की छुट्टियां अब रद्द रहेगी : इस आदेश के तहत इस साल लगभग 14 छुट्टियां अब रद्द रहेंगी और शिक्षकों को रक्षाबंधन, तीज, जिउतिया में छुट्टी नहीं मिलेगी. वहीं, दुर्गापूजा, छठ, दीपावली, भैया दूज, गुरु नानक जयंती, चित्रगुप्त पूजा जैसे त्योहारों में भी छुट्टियों में कटौती की गई है. शिक्षा विभाग के फरमान के बाद शिक्षकों का आक्रोश भड़क उठा है और सरकार के खिलाफ शिक्षकों ने आंदोलन की चेतावनी दी है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details