बिहार

bihar

By

Published : Oct 1, 2019, 10:52 AM IST

ETV Bharat / state

गोपालगंज: लगातार बारिश से गन्ने की फसल हुई खराब, कर्ज में डूबे किसान

लगातार हो रही बारिश से जिले के गन्ना किसानों परेशान हैं. इस बारिश से गन्ने की फसल बर्बाद हो गई है. सबसे ज्यादा तबाही उन किसानों को हुई है, जिन्होंने कर्ज पर पैसें लेकर गन्ने की खेती की. उनके सामने दोहरा संकट मंडरा रहा है.

लगातार बारिश से गन्ने की फसल हुई खराब

गोपालगंज: पूरे बिहार में चार दिनों से लगातार बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. प्रदेश के सभी जिले लगातार बारिश से प्रभावित हैं. गोपालगंज भी इससे अछूता नहीं है, लगातार हो रही बारिश से हर कोई परेशान हैं. जिले के किसानों के लिए यह बारिश आफत बनी हई है. लेकिन सबसे ज्याद नुकसान गन्ना किसानों को हुआ है. जिले के उचकागांव, परसौनी खास, मसान थाना, हीरा पाकड़ और मांझा समेत विभिन्न क्षेत्रों में गन्ने की खेती मुख्य तौर पर होती है. इन क्षेत्रों में बोई गई गन्ने की फसल तेज हवा के साथ आई बारिश में गिर गए. किसानों के खेतों में कमर और घुटने तक पानी लग गए हैं.

तेज बारिश से खराब हो रही गन्ना की फसल

गन्ना किसान है बेहाल
गन्ने की फसल गिर जाने से गन्ने कई एकड़ में लगे फसल बर्बाद हो गए हैं. जिससे किसान काफी चिंतित है. किसानों का कहना है कि इस बार गन्ने की फसल अच्छी हुई थी. लेकिन लगातार बारिश ने फसल के नुकसान के साथ साथ किसान के मेहनत को भी बर्बाद कर दिया है. कई ऐसे किसान है जिसने कर्ज लेकर गन्ना की खेती की थी. उन्हें इस बात की उम्मीद थी कि इस बार गन्ने की खेती से हुई आमदनी से कर्ज के पैसे चुका देंगे. लेकिन इस बारिश ने सब कुछ खत्म कर दिया.

लगातार बारिश से गन्ने की फसल हुई खराब

ज्यादा बारिश ने फसल को किया बर्बाद
किसानों का कहना है कि फसल गिर गई है. इस से फसल का विकास भी रुक गया है. कर्ज लेकर की गई गन्ने की फसल से आमदनी की उम्मीद नहीं है. किसानों ने बताया कि तेज हवा के साथ बारिश होने से फसल गीला होकर झुक गया है. ऐसे में गन्ने को 24 घंटे के अंदर खड़ा नहीं किया गया तो वह टेढ़ा हो जाता है. उसके बाद उसे बांधना मुश्किल हो जाता है. उन्होंने बताया कि फसल एक से दो दिन तक गिरे रहने से सड़न पैदा हो जाती है. जिससे फसल की वृद्धि रुक जाती है.

लगातार बारिश से परेशान किसान

जिला कृषि पदाधिकारी ने दी जानकारी
इस बारे में जिला कृषि पदाधिकारी वेद नारायण सिंह ने बताया कि इस बार एक माह में अपेक्षा से काफी ज्यादा बारिश हुई है. जिले के सभी क्षेत्रों में सर्वे किया जा रहा है जिससे गन्ना किसानों के नुकसान के बारे में जानकारी मिल सके. उन्होंने कहा कि इस सर्वे को सरकार के पास भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि 22 सितंबर से 30 सितंबर तक 287 मिलीमीटर बारिश हुई है. जो औसत अनुपात से ज्यादा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details