बिहार

bihar

ETV Bharat / state

स्कूल में बच्चों के भविष्य के साथ किया जा रहा खिलवाड़, पढ़ाई की जगह बना रहे मिड-डे मील

गोपालगंज के मांझा प्रखंड स्थित मधु सरैया गांव के प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.जिन बच्चों के हाथ में कलम और कॉपी होनी चाहिए उन बच्चों के हाथ में धारदार वस्तु थमा कर मिड-डे मील बनवाई जाती है.

By

Published : Jul 30, 2019, 10:04 AM IST

स्कूल में बच्चो के भविष्य के साथ खिलवाड़

गोपालगंज :जिले के मांझा प्रखंड स्थित मधु सरैया गांव के प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. यहां के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय में प्राचार्य बच्चों से मिड-डे मील बनवाते हैं. यहां की हालत काफी खराब है. जहां बच्चों को शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए वहां वो मिड-डे मील की तैयारी में जुटे रहते हैं.

मीड-डे मील तैयार करने मे लगे बच्चे
ईटीवी भारत की टीम जब जायजा लेने स्कूल पहुंची तो हड़कंप मच गया. स्कूल में पहुंचते ही टीम ने पाया कि कुछ बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ाई कर रहे थे. वहीं, कई बच्चे मीड-डे मील तैयार करने में लगे थे. जिन बच्चों के हाथ में कलम और कॉपी होनी चाहिए उन बच्चों के हाथ में धारदार वस्तु थमा कर मिड-डे मील बनवाई जाती है. यहां के शिक्षकों को बच्चों की पढ़ाई की चिंता नहीं है. अभिभावक बच्चों को स्कूल पढ़ने के लिए भेजते हैं लेकिन उनको मिड-डे मील बनाने के लिए हाथों में चाकू थमा दिया जाता है. ऐसे में उनकी पढ़ाई कैसे होगी?

स्कूल में बच्चो के भविष्य के साथ खिलवाड़

पढ़ाई के प्रति शिक्षा विभाग लापरवाह
इस विद्यालय में 140 बच्चे और तीन शिक्षक हैं. बच्चों की पढ़ाई के प्रति शिक्षा विभाग लापरवाह है. यहां के प्राचार्य मदन प्रसाद से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि रसोइया छुट्टी पर है जिसके कारण बच्चों से काम लिया जाता है. इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी संघमित्रा वर्मा ने बताया कि उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं थी.अब मामला संज्ञान में आने के बाद जांच कर दोषियों पर उचित कार्यवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details