बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गोपालगंज: पानी के दबाव से क्षतिग्रस्त हुआ पुरैना रिंग बांध, अपने स्तर से मरम्मती में जुटे ग्रामीण

गंडक नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण बांधों पर दबाव बनना शुरू हो गया है. जिसके कारण पुरैना स्थित रिंग बांध में जगह-जगह होल होने लगा है. कई जगह बांध काफी क्षतिग्रस्त भी हो गया है. जिससे ग्रामीणों की चिंता बढ़ने लगी है.

By

Published : Jul 23, 2020, 5:52 PM IST

गोपालगंज
गोपालगंज

गोपालगंज:जिले के मांझा प्रखंड के भैंसही गांव के पास पुरैना रिंग बांध बढ़ते जलस्तर का भार सहन नहीं कर सका. अचानक देर रात से ही बांध में दरारें आने लगी और बांध में अचानक रिसाव होने लगा है. जिससे ग्रामीणों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. वहीं रिसाव के संभावित खतरे को देखते हुए स्थानीय लोग पूरी मुस्तैदी के साथ बांध को बचाने की कोशिश में लगे हैं.

मौके पर जुटे ग्रामीण

दरअसल, गंडक के बढ़ते जलस्तर के कारण बांधों पर दबाव बनना शुरू हो गया है. जिसके कारण पुरैना स्थित रिंग बांध में जगह-जगह होल होने लगा है. कई जगह बांध काफी क्षतिग्रस्त भी हो गया है. जिससे ग्रामीणों की चिंता बढ़ने लगी है. बांध में हो रहे रिसाव को देखते हुए स्थानीय ग्रामीण बांध को बचाने के लिए बोरी में भरी हुई मिट्टी को रिसाव की जगह डालकर उसे बंद कर रहे हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'कमजोर होती जा रही बांध'
वहीं मौके पर मौजूद स्थानीय ग्रामीणों ने मामले में जिला प्रशासन के देर से संज्ञान लेने के कारण ग्रामीणों में आक्रोश भी है. स्थानीय लोगों ने बताया कि हम लोग रात से ही प्रशासनिक अधिकारियों को फोन करके परेशान हैं, लेकिन किसी ने अब तक सुध नहीं ली है. उन्होंने बताया कि कई जगह पानी की तेज धारा बांध को निशाना बना रही है. जिससे बांध कमजोर होती जा रही है. वहीं प्रशासन द्वारा यहां उपलब्ध कराए गए बोरी भरे बालू भी नाकाफी साबित हो रही है.

क्षतिग्रस्त बांध की मरम्मत करते ग्रामीण
  • स्थानीय लोगों ने बताया कि अगर ये बांध क्षतिग्रस्त हुआ तो बाढ़ का पानी छपरा में पानी प्रवेश कर जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details