बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गोपालगंज: सरकार से नहीं बन रही सफाई कर्मियों की बात, बदतर हुई शहर की हालत

सफाई कर्मी की हड़ताल के कारण शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर कूड़े का अंबार लग गया है. कूड़े की दुर्गंध से बीमारियां फैलने की आशंका भी बढ़ गई है.

By

Published : Feb 8, 2020, 8:59 PM IST

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर सफाई कर्मी
अनिश्चितकालीन हड़ताल पर सफाई कर्मी

गोपालगंज: नगर परिषद के सफाई कर्मी पिछले 7 दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. जिस वजह से शहर की हालत नरकीय हो गई है. शहर में चारों ओर कूड़े का अंबार लगा हुआ है. कूड़े के दुर्गंध से स्थानीय लोगों का जीना दूभर हो गया है.

'महामारी की आशंका से सहमें लोग'
पिछले 7 दिनों से जमा कूड़े के कारण शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर कूड़े का अंबार लग गया है. वहीं, आवारा पशु कचरे को बिखेर कर गंदगी को और बढ़ा रहे हैं. पिछले कई दिनों से कूड़े का उठाव नहीं किया गया है, जिस वजह से वो सड़ने लगा है. कूड़े की सड़न और दुर्गंध से बीमारियां फैलने की आशंका बढ़ गई है. स्थानीय लोगों के साथ-साथ लोग नाक को ढ़क कर आने-जाने को मजबूर हैं.

शहर में लगा कूड़े का अंबार

'पिछले 1 फरवरी से हड़ताल पर है सफाई कर्मी'
इस बाबत सफाई कर्मियों का कहना है कि नगर विकास विभाग ने पिछले 1 फरवरी को आदेश जारी कर दैनिक सफाई मजदूरों को काम से हटा दिया. जिस वजह से दैनिक सफाई मजदूर पिछले 7 दिनों से हड़ताल पर हैं. हड़ताली मजदूरों ने कहा कि अगर इस मामले का कोई ठोस निदान नहीं निकलता है, तो आगे उग्र आंदोलन किया जाएगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

सफाई कर्मियों से जारी है वार्ता- चेयरमैन नगर परिषद
वहीं, इस मामले पर नगर परिषद के चेयरमैन ने कहा कि दैनिक मजदूर कर्मचारी महासंघ के आवाह्न पर गोपालगंज कटेया, बरौली, मीरगंज के करीब 400 कर्मचारी और सफाई कर्मी हड़ताल पर हैं. जिस वजह से शहर की सफाई व्यवस्था पर काफी असर पड़ा है. हड़ताल के कारण नगर परिषद और नगर पंचायत में करीब 110 टन कचरा एकत्रित हो गया है. फिलहाल सफाई कर्मियों से बातचीत जारी है.

नगर परिषद में कर्मियों की संख्या और आबादी:-
गोपालगंज नगर परिषद
कार्यालय कर्मी -34
सफाईकर्मी-209
वार्ड- 28
आबादी- 68 हजार 6 सौ14

मीरगंज नगर पंचायत
कार्यालय कर्मी- 13
सफाई कर्मी- 49
वार्ड- 16
आबादी-40 हजार

कटेया नगर पंचायत
कार्यालय कर्मी- 12
सफाई कर्मचारी-39
वार्ड- 13
आबादी 20 हजार1 सौ 93

बरौली नगर पंचायत
कार्यालय कर्मी- 12
सफाई कर्मचारी- 40
वार्ड- 21
आबादी-45 हजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details