बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नाव परिचालन बंद होने से बढ़ी किसानों की परेशानी, नहीं कर पा रहे फसलों की कटाई

किसान उमेश यादव ने बताया कि हम लोगो का खेत गंडक के उस पार है. गेंहू नहीं कटेगा तो हमारे बाल बच्चे क्या खाएंगे. हम भूखे मर जायेंगे. प्रशासन ने उस पार जाने पर रोक लगा दी है.

By

Published : Apr 12, 2020, 1:04 PM IST

operations
operations

गोपालगंजः जिले के दियारा इलाके के अधिकांश किसानों का खेत गंडक नदी के उस पार है. जहां पहुंचने का एक मात्र सहारा नाव है. लेकिन जिला प्रशासन ने नाव के परिचालन पर रोक लगा दिया है. जिससे इन किसानों को फसल काटने की समस्या उतपन्न हो गई है.

गंडक नदी
नाव परिचालन बंद होने से किसान परेशान
दरअसल, इन किसानों के ऊपर दोहरी मार पड़ गई है. पहले तो इन किसानों पर बेमौसम बरसात कर इंद्र देव ने कहर ढाया. जिससे इनके गेंहू के फसल बर्बाद हो गए. जो बचा हुआ फसल था उस पर कोरोना का कहर पड़ गया. देश में घोषित लॉक डाउन के बाद जिला प्रशासन ने गंडक नदी में नाव के परिचालन पर रोक लगा दी है. जिसके कारण रामपुर टेंगराही पंचायत के किसानों के सामने फसल को लेकर चिंता सताने लगी है, क्योंकि ये किसान गंडक नदी पार जाकर खेतों में लहलहाते गेंहू के फसल नहीं काट सकते हैं.
परेशान किसान
देखें पूरी रिपोर्ट

गंडक नदी पार है किसानों का खेत
इस संदर्भ में किसानों ने ईटीवी भारत संवाददाता से बात कर अपना दुखड़ा सुनाया. किसान उमेश यादव ने बताया कि हम लोगों का खेत गंडक के उस पार है. गेंहू नहीं कटेगा तो हमारे बाल बच्चे क्या खाएंगे, हम भूखे मर जायेंगे. प्रशासन ने उस पार जाने पर रोक लगा दी है. वहीं जीउत कुमार ने बताया कि हम लोग मेहनत और पैसे लगाकर खेती किए हैं. गेंहू काटने का समय है, लेकिन प्रशासन उस पार जाने नहीं दे रही है. हम लोगों का नाव ही एकमात्र सहारा है. उस पार जाने के लिए क्योंकि सभी लोगों का खेत उसी पार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details