बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार : कई सालों से मक्खियों से परेशान हैं यहां के लोग, दिन में भी मच्छरदानी लगाकर खाते हैं खाना

विक्रमपुर गांव के लोग मक्खियों के आतंक से इतने परेशान हैं कि लाइट चले जाने पर खाने पीने पर भी आफत आ जाती है. साथ ही लोगों को चर्म रोग की शिकायत हो रही है.

By

Published : Aug 4, 2020, 5:35 PM IST

gopalganj
gopalganj

गोपालगंजः मक्खियां अपने साथ कई रोग भी लाती हैं, जिससे लोग इन्हें देखते ही भगाने के लिए जतन करने लगते हैं. जिले में सदर प्रखंड के ख्वाजेपुर पंचायत स्थित विक्रमपुर गांव के लोग अत्यधिक मक्खियों की समस्या से परेशान हैं. इस गांव में मक्खियां इस कदर फैली हैं कि लोगों को खाने-पीने तक में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. जिसका कारण यहां खुले पोल्ट्री फॉर्म हैं.

चारों तरफ मक्खियां ही मक्खियां
विक्रमपुर गांव के लोग महीनों से नहीं बल्कि 6 से 7 सालों से मक्खियों की समस्या से ग्रसित हैं. आलम यह है कि दिन के उजाले में भी लोग मच्छरदानी लगाकर खाना खाने को मजबूर हैं. 9 हजार की आबादी वाले गांव में चारों तरफ मक्खियां ही मक्खियां दिखाई देती हैं. जिससे लोगों को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी झेलनी पड़ती हैं.

देखें रिपोर्ट

खाना पीना हुआ दूभर
स्थानीय विजय कुमार ने बताया कि मक्खियों की वजह से लोग चैन से सो भी नहीं पाते. साथ ही कई लोगों को चर्म रोग की शिकायत हो गई है. दिन में तो लोग रौशनी में किसी तरह काम कर लेते हैं, लेकिन रात में लाइट चले जाने के बाद खाना पीना भी दूभर हो जाता है.

मच्छरदानी लगाकर खाना खाते बच्चे

गांव में हैं कई पोल्ट्री फॉर्म
ग्रामीण किसनावती देवी ने बताया कि गांव के इर्द-गिर्द कई पोल्ट्री फॉर्म चलते है जिससे यहां मक्खियों की भरमार रहती है. खाना खाते वक्त अक्सर दाल, चाय या दूध में मक्खी गिर जाती है. जिससे खाना बर्बाद हो जाता है. उन्होंने बताया कि बच्चों को पढ़ाई में भी काफी कठिनाई होती है.

मक्खियों का आतंक

सराकर से मदद की आस
लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन को कई बार मक्खियों से हो रही परेशानी के बारे में जानकारी दी गई, लेकिन उनकी तरफ से कोई ध्यान नहीं दिया गया. विक्रमपुर गांव के लोग अब सराकर से मदद मिलने के आस में हैं ताकि उन्हें जल्द से जल्द इस समस्या से छुटकारा मिल पाए.

मक्खियों की वजह से चर्म रोग की समस्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details