बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गोपालगंज: लॉकडाउन का दिखा असर, मरीजों की संख्या में आई कमी

बिहार में लॉकडाउन का असर अब देखने को मिलने लगा है. गोपालगंज जिले में लॉकडाउन के चलते मरीजों की संख्या में कमी हो रही है. जिलाधिकारी ने लॉकडाउन का पालन करने के लिए जिलेवासियों को धन्यवाद दिया है.

By

Published : May 21, 2021, 5:07 PM IST

गोपालगंज
गोपालगंज

गोपालगंज:जिले के अस्पतालों से अब अच्छी खबरें आने लगी है. कोरोना संक्रमणकी रिकवरी रेट बढ़ने के साथ मरीजों की संख्या भी घटने लगी है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और आम लोगों को राहत महसूस हुई है. जहां पहले मरीजों से अस्पताल भरा रहता था, वहीं अब एक-एक कर मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हो रहे हैं.

दरअसल, कोरोना संक्रमण से जहां लगातार लोग संक्रमित होते रहे हैं. वहीं कई लोग कोरोना के चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग, सरकार और जिला प्रशासन की नींद उड़ गई थी. लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए लगाए गएलॉकडाउन से संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है. लोगों मे जागरूकता बढ़ने लगी है. जिसका नतीजा हुआ कि रिकवरी रेट बढ़ने लगी और मरीजों की संख्या घटने लगी है.

इसे भी पढ़े: डीएमसीएचः 13 हजार में मरीज के परिजन से किया खून का सौदा, लोगों ने पकड़कर धुना

मरीजों की संख्या में हो रही कमी
सदर अस्पताल की बात की जाए तो वर्तमान समय में मरीजो का आना बंद हो गया है. चीख पुकार की जगह सन्नाटा पसरा है. जो भर्ती मरीज हैं, वो ठीक होकर घर जा रहे हैं. सदर अस्पताल में डॉ अमर कुमार ने बताया की लोगों के जागरूक होने का असर अस्पतालों पर दिख रहा है. मरीजों की संख्या घटी है और लोग जल्दी स्वस्थ होकर घर लौट जा रहे हैं. वहीं कुछ लोगों को सांस लेने में परेशानी या बुखार हो रहा है तो लोग डरते हुए अपने आप को कोरोना संक्रमित मान लेते हैं. जिसकी वजह से उनको घबराहट हो जाती है और कई तरह की समस्याएं दिखने लगती है. उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज जब यहां आते हैं तो उनका हम लोग टेस्ट करते हैं. जिसमें बहुत सारे लोग निगेटिव ही रहते हैं. मामूली इलाज करने पर वे लोग स्वस्थ हो जाते हैं और अपने घर चले जाते हैं. डॉक्टर ने सभी लोगों से निवेदन करते हुए कहा कि डरे नहीं, घबराएं नहीं, सावधानी रखें और कोई भी समस्या आने पर चिकित्सक से परामर्श लेकर इलाज कराएं.

इसे भी पढ़े: बिहार के कई जिलों के लिए जारी किया यलो और ग्रीन अलर्ट जारी, गरज के साथ होगी बारिश की

डीएम ने जिलेवासियों का दिया धन्यवाद
बता दें कि कुछ हफ्ते तक स्थिति काफी क्रिटिकल बनी हुई थी. लेकिन लॉकडाउन के कारण हालात में सुधार होने लगा है. वहीं जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने बताया कि गोपालगंज में लॉकडाउन लगाने से एक अच्छी खबर निकल कर आई है. अब लोगों के संक्रमित होने का आंकड़ा 2% से भी नीचे आ गया है. यानी डेढ़ प्रतिशत तक पहुंच गया है. उन्होंने जिलेवासियों को लॉकडाउन का पालन करने के लिए धन्यवाद दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details