बिहार

bihar

By

Published : Jul 2, 2020, 10:35 PM IST

ETV Bharat / state

टिड्डी दल को लेकर गोपालगंज में हाई अलर्ट, किसानों में बढ़ी बेचैनी

फसलों को क्षणभर में नष्ट कर देने वाली टिड्डी दल बिहार के कई जिलों में पहुंच चुकी है. वहीं, सीमावर्ती जिला गोपालगंज में टिड्डी गैंग के आक्रामण को देखते हुए जिला प्रशासन काफी मुस्तैद है. जिला कृषि पदाधिकारी लगातार किसानों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं. टिड्डी के हमले से होने वाले नुकसान को रोकने को लेकर कृषि विभाग के अधिकारीयो द्वारा किसानों को लगातार इससे बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं.

गोपालगंज
गोपालगंज

गोपालगंज:जिले में टिड्डी दल के आक्रमण को लेकर जिला प्रशासन और कृषि विभाग अलर्ट पर है. टिड्डी दल के संभावित आक्रमण को देखते हुए कृषि विभाग किसानों को सतर्क कर रहा है. वहीं, किसान अपने फसलों को लेकर चिंतित है.

खेतों पर मंडराने लगा टिड्डों का खतरा

दरअसल, फसलों को क्षणभर में नष्ट कर देने वाली टिड्डी दल बिहार के कई जिलों में पहुंच चुकी है. वहीं, सीमावर्ती जिला गोपालगंज में टिड्डी गैंग के आक्रामण को देखते हुए जिला प्रशासन काफी मुस्तैद है. जिला कृषि पदाधिकारी लगातार किसानों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं. टिड्डी के हमले से होने वाले नुकसान को रोकने को लेकर कृषि विभाग के अधिकारीयो द्वारा किसानों को लगातार इससे बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

कृषि पदाधिकारी वेदनारायन सिंह ने बताया कि टिड्डी दल के आक्रमण के पहले किसानों को अलर्ट किया गया है. साथ ही किसानों को टिड्डी दल से अपने खेत को बचाने के लिए तेज ध्वनि कर, ढोल-नगाड़े बजाकर, थाली पीटकर और डीजे की तेज आवाज से उन्हें भगाने की जानकारी दी गई है. किसानों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने बताया की टिड्डी दल लाखों की संख्या में एक साथ झुंड बनाकर चलते हैं. ये जहां-जहां जाते हैं. वहां की हरियाली पूरी तरह से नष्ट कर देते हैं.

टिड्डों से खेतों की रखवाली करते किसान

गोपालगंज जिले में टिड्डी दल का आंशिक असर
किसानों को टिड्डी दल के संभावित आक्रमण को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है. टिड्डी हवा के रुख के रफ्तार पर अपना रास्ता तय करते हैं. वहीं, किसान टिड्डी दल के संभावित खतरे को देखते हुए काफी भयभीत हैं. किसानों का कहना है कि थाली पीटने के साथ-साथ ढोल नगाड़े की तेज आवाज करने से इन्हें भगाया जाता है. अभी गोपालगंज जिले में इसका असर आंशिक रूप में देखने को मिल रहा है. उन्होंने बताया कि टिड्डी दल फसलों जैसे मूंग, गन्ना, सब्जियां आदि को खत्म कर देता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details