बिहार

bihar

By

Published : Oct 3, 2022, 9:45 PM IST

ETV Bharat / state

इंडिया टीम में चयन होने पर बोली मुकेश की मां- 'भगवान की कृपा और गांव जवार के लोगे के आशीर्वाद बा'

बिहार के क्रिकेटर मुकेश कुमार का इंडियन टीम में चयन हुआ है. इंडिया-ए टीम में बेहतर प्रदर्शन के बाद मुकेश का चयन भारत और दक्षिण अफ्रिका के बीच होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरिज के लिए हुआ है. मुकेश के इंडिया टीम में चयन होने के बाद उनके घर पर बधाई देने वाले लोगों का तांता लग गया है. पढ़ें पूरी खबर.

क्रिकेटर मुकेश कुमार का इंडिया टीम में चयन
क्रिकेटर मुकेश कुमार का इंडिया टीम में चयन

गोपालगंज:बिहार के गोपालगंज के क्रिकेटर मुकेश कुमार (Cricketer Mukesh Kumar) का इंडिया टीम में चयन हुआ है. इंडिया-ए टीम में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद बीसीसीआई ने मुकेश को भारतीय टीम में सेलेक्ट किया है. मुकेश के भारतीय टीम में चयन होने के बाद परिजनों और ग्रामीणों के बीच एक बार फिर से खुशी की लहर दौड़ गई है. घर पर भी लोगों के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही है.

ये भी पढ़ें- बिहार के लाल मुकेश का इंडिया क्रिकेट टीम A में हुआ सेलेक्शन, आज न्यूजीलैंड में मचाएंगे धमाल

इंडियन टीम में मुकेश कुमार का हुआ चयन: क्रिकेटर मुकेश कुमार गोपालगंज जिले के सदर प्रखंड के काकड़कुंड गांव के रहने वाले हैं. जिले का यह गांव कभी गुमनामी में था, लेकिन मुकेश की सफलता के बाद अब हर लोगों के जुबां पर काकड़कुंड गांव का नाम सुनने को मिल रहा है, दियारा इलाके का यह गांव अब सुर्खियों में है. क्योंकि मुकेश ने जिस तरह अथक मेहनत कर सफलता पाई है, वो आज पूरा बिहार, जिला और गांव के लिए शान की बात हो गई है.

वनडे सीरिज के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा: बीसीसीआई के द्वारा भारत-दक्षिण अफ्रिका के बीच खेले जाने वाले तीन मैचों की वनडे सिरिज के लिए 16 सदस्ययीय टीम की घोषणा की गई. 16 सदस्यीय टीम में क्रिकेटर मुकेश कुमार का भी नाम शामिल है. मुकेश के टीम में चयन की घोषणा के बाद से उनके घर पर बधाई देने वालों का जमावड़ा लग गया है.

क्रिकेटर मुकेश कुमार के ग्रामीण

भारत-दक्षिण अफ्रिका के बीच वनडे सीरिज: भारत-दक्षिण अफ्रिका के बीच भारत में तीन मैचों की वनडे सीरिज 6 अक्टूबर, 8 अक्टूबर और 11 अक्टूबर को खेला जाएगा. बता दें कि हाल में हुए इंडिया-ए और न्यूजीलैंड-ए टीम के टेस्ट मैच में मुकेश कुमार ने बेहतर प्रदर्शन किया था, जिसके बाद से बीसीसीआइ की नजर मुकेश कुमार पर टिकी हुई थी. मुकेश कुमार क्रिकेट टीम में बतौर तेज गेंदबाज के रूप में खेलेंगे. मुकेश के टीम में चयन होने पर डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी और एसपी आनंद कुमार ने बधाई दी है.

कोलकाता में पिता चलाते थे टैक्सी:काकड़कुंड गांव के रहनेवाले मुकेश कुमार एक साधारण परिवार के ताल्लुख रखते हैं. पिता स्व. काशीनाथ सिंह कोलकाता में टैक्सी चलाते थे, वहीं, माता मालती देवी गृहणी हैं. मुकेश कुमार अपने गांव के बच्चों के साथ क्रिकेट खेलते हुए आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं. मुकेश के इंडिया टीम में चयन होने से जिलावासियों और क्रिकेट प्रेमी में भी खुशी का माहौल है.

''हम लोग बहुत खुश है. गांव के लोग भी बहुत खुश है. मेहनत के बल पर आगे बढ़ा. घर की स्थिति ठीक नहीं थी फिर भी उसने ग्रेजुएशन किया. बचपने से क्रिकेट खेलता था. वो कहता था कि मैं अपने मुकाम को हासिल करुंगा.'' - धर्मनाथ सिंह, मुकेश के चाचा

''मेरा बाबू का सलेक्शन टीम इंडिया में हुआ है, आज मैं बहुत खुश हूं. यह उसकी जीत है. बचपन से खेलते-खेलते और लोगों व माता-पिता की दुआ से आज मुकेश अपने मुकाम तक पहुंचा. आज उसके पिता जिवित होते तो वे भी मुकेश की सफलता पर फूले नहीं समाते. दुख है कि उसके पिता इस दुनिया में नहीं है लेकिन आज वो उसे आशीर्वाद दे रहे होंगे. मुकेश हमेशा फोन करता है. कल शाम 7 बजे मुकेश ने फोन किया और कहा कि मां मेरा सलेक्शन हो गया. तो मैंने उसे आशीर्वाद दिया.''- मालती देवी, मुकेश कुमार की मां

क्रिकेटर मुकेश कुमार की मां और चाचा

एक प्रतियोगिता में 34 विकेट लेकर चर्चा में आए थे मुकेश: गोपालगंज में पहली बार मुकेश कुमार ने अपनी गेंदबाजी का दम दिखाकर चर्चा में उस समय आए थे, जब उन्होंने एक प्रतियोगिता में सात मैच में एक हैट्रिक सहित 34 विकेट लिया था. उस समय गोपालगंज क्रिकेट टीम के सीनियर खिलाड़ी सत्य प्रकाश नरोत्तम और उस समय के हेमन ट्रॉफी के जिला क्रिकेट टीम के कप्तान अमित सिंह की नजर मुकेश पर पड़ी.

"बहुत खुशी की बात है. यह गोरवांवित पल है कि गोपालगंज की गलियों से निकलकर आज यह बंगाल से होते हुए इंडिया टीम में पहुंच गये हैं. यह पूरे जिला और गांव के साथ-साथ राज्य के लिए गोरव की बात है की वह वहां पहुंचे हैं. मुकेश शुरू से काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी रहे हैं. मुकेश के लिए शुभकानाएं है की निडर होकर खेलें और बेस्ट परफॉर्मेंस दें. गोपालगंज में जब वो खेलते थे तो मेरे अंदर हेमंत ट्रॉफी में खेले, जिसका मैं कप्तान था."- अमित सिंह, पूर्व कप्तान, जिला क्रिकेट टीम

बंगाल के रास्ते इंडिया टीम में पहुंचे मुकेश: उस प्रतियोगिता के बाद मुकेश जिला टीम में आ गए. उसके बाद स्टीयरिंग कमिटी का अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में मुकेश ने बिहार का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन दुर्भाग्यवश बिहार में क्रिकेट की मान्यता नहीं होने के कारण उन्हें बंगाल का रुख करना पड़ा और फिर उन्होंने वहां से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. मुकेश रणजी ट्रॉफी के लगातार दो सीजन में 30 से ज्यादा विकेट लेकर चयनकर्ताओं के नजर में आए और अब उन्हें इंडिया टीम में जगह दी गई है.

ये भी पढ़ें- एशिया कप में सलेक्शन नहीं होने पर क्या बोले ईशान किशन.. देखें ETV भारत से खास बातचीत

ABOUT THE AUTHOR

...view details