बिहार

bihar

गोपालगंज में आज होगी पूर्व मंत्री सुभाष सिंह की अंत्येष्टि, AIIMS में इलाज के दौरान हुआ था निधन

By

Published : Aug 17, 2022, 7:44 AM IST

BJP MLA Subhash Singh की आज गोपालगंज में अंत्येष्टि होगी. उनके अंतिम संस्कार में बीजेपी के कई नेता शामिल होंगे. 59 वर्षीय सुभाष सिंह का मंगलवार सुबह नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हुआ था.

गोपालगंज में होगी सुभाष सिंह की अंत्येष्टि
गोपालगंज में होगी सुभाष सिंह की अंत्येष्टि

पटना:बिहार सरकार के पूर्व मंत्री और गोपालगंज से बीजेपी विधायक सुभाष सिंह का आज अंतिम संस्कार (Funeral of former minister Subhash Singh in Gopalganj ) होगा. मंगलवार को उनका शव दिल्ली से पटना लाया गया. पटना एयरपोर्ट पर पहले से मौजूद विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह, बीजेपी के विधान पार्षद देवेश कुमार और एमएलसी अनिल कुमार सिंह सहित कई बीजेपी नेताओं ने उनके पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. मौके पर बड़ी संख्या में गोपालगंज से आए हुए उनके समर्थक भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें:नहीं रहे पूर्व मंत्री सुभाष सिंह, इलाज के दौरान दिल्ली AIIMS में निधन

गोपालगंज में होगी सुभाष सिंह की अंत्येष्टि: पूर्व सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह का पार्थिव शरीर गोपालगंज पहुंच गया है. दिवंगत विधायक को बीजेपी जिला कार्यालय में श्रद्धांजलि देने के बाद उनके पैतृक गांव ख्वाजेपुर स्थित नारायणी नदी में घाट पर आज सुबह 10 बजे दाह-संस्कार किया जाएगा. विधायक का पार्थिव शरीर गोपालगंज पहुंचते ही कार्यकर्ताओं ने सुभाष सिंह अमर रहे के नारे लगाए. दाह-संस्कार के दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल, पूर्व मंत्री मंगल पांडेय, प्रदेश उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे.


लंबे समय से बीमार थे सुभाष सिंह:दिल्ली एम्स में इलाज के दौरान सुभाष सिंह का निधन (Former minister Subhash Singh passes away) हो गया था. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद दोबारा अस्पताल में उनको भर्ती कराया कराया गया था. वह 2005 से अबतक लगातार चार बार से गोपालगंज के सदर सीट से बीजेपी के विधायक रहे थे. साल 2020 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद उन्हें मंत्री बनाया गया था लेकिन वह लगातार बीमार चल रहे थे. दिल्ली एम्स में फिलहाल उनका इलाज चल रहा था और यहीं उन्होंने अंतिम सांस ली. सुभाष सिंह का पिछले दिनों किडनी ट्रांसप्लांट कराया गया था. सरकार में मंत्री होने के बावजूद सुभाष सिंह लंबे वक्त तक कामकाज से दूर रहे. पिछले दिनों राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भी सुभाष सिंह मतदान नहीं कर सके थे.

" सुभाष सिंह बीजेपी के बहुत पुराने कार्यकर्ता थे. वह काफी लोकप्रिय नेता थे. लगातार गोपालगंज से वह जीतते आ रहे थे. उनको सभी समाज के लोगों का पुरजोर समर्थन मिलता था. कहीं ना कहीं बीजेपी ने एक अपने सच्चे सिपाही को खो दिया है और उस क्षेत्र में इसकी भरपाई कोई नहीं कर सकता है. हम लोग ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि ईश्वर उनके आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को इस दुख से निपटने का हिम्मत दें"- देवेश कुमार, विधान पार्षद, बीजेपी

कौन थे सुभाष सिंह?:किसान परिवार में जन्म लेने के कारण पढ़ाई के साथ खेती में हाथ बंटाने में लगे रहते थे. किसानों की समस्या था गन्ना का चीनी मिल में नहीं गिरना. इसके लिए वे किसानों की आवाज बनकर चीनी मिल के खिलाफ आंदोलन 1990 की दशक में करने लगे. बाद में वे केन यूनियन के अध्यक्ष बने. केन यूनियन से कैरियर की शुरूआत करने वाले सुभाष सिंह चौथी बार जब विधानसभा पहुंचे तो उनको 9 फरवरी 2021 को सहकारिता विभाग में मंत्री की जिम्मेदारी मिली. उसके कुछ दिनों बाद से ही वे बीमार चलने लगे थे.

सीएम-डिप्टी सीएम ने जताया दुख:बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सुभाष सिंह के निधन पर ट्वीट कर कहा कि पूर्व मंत्री सह विधायक सुभाष सिंह का निधन दुःखद. वे एक कुशल राजनेता एवं समाजसेवी थे. उनके निधन से राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है. सुभाष सिंह का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें. वहीं, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी सुभाष के निधन पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि गोपालगंज सदर से पूर्व मंत्री सह बीजेपी विधायक सुभाष सिंह के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ. ईश्वर से प्रार्थना है उनकी आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान एवं परिजनों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करे. ऊं शांति ऊं.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details