बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना से जंग: पति-पत्नी मिलकर लोगों की कर रहे सेवा, गरीबों का फ्री में इलाज

कोरोना वायरस की इस लड़ाई में हर कोई लोगों की सेवा में अपने-अपने तरीके से योगदान कर रहा है. इसी कड़ी में गोपालगंज का एक निजी क्लिनिक गरीबों का फ्री में इलाज कर रहा है.

By

Published : Apr 25, 2020, 5:39 PM IST

जिले
जिले

गोपालगंज: जिले के सबसे प्रसिद्ध शहर के जंगलिया मोहल्ले में स्थित निजी नर्सिंग होम में मरीजों की स्क्रीनिंग और सेनेटाइज करने के बाद ही प्रवेश करने दिया जा रहा है. इसके साथ ही डॉक्टर मरीजों को फोन पर भी सलाह दे रहे हैं. ज्यादा समस्या होने पर यहां एक मरीज के साथ एक ही व्यक्ति के प्रवेश की इजाजत है, ताकि सोशल डिस्टेंस का पालन किया जा सके.

निर्धन लोगों का मुफ्त इलाज
इसके अलावा यहां के डॉक्टर निर्धन लोगों का फ्री में इलाज कर इंसानियत की मिशाल पेश कर रहे है. दरअसल, गोपलगंज शहर के जंगलिया मुहल्ले में स्थित आम हॉस्पिटल, जो जिले का सबसे प्रसिद्व निजी नर्सिंग होम माना जाता है. यहां हमेशा ही मरीजों की भीड़ देखने को मिलती थी. दूर-दूर से मरीज यहां इलाज कराने आते थे, लेकिन कोरोना के कहर को देखते हुए इस अस्पताल को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया था. इससे मरीजों को परेशानी होने लगी थी.

स्क्रीनिंग व सेनेटाइजेशन की व्यवस्था

एक मरीज के साथ एक व्यक्ति की अनुमति
लोगों की समस्या को देखते हुए इस अस्पताल को दोबारा खोला गया, लेकिन यहां आने वाले लोगों को सख्त हिदायत दी गई है कि एक मरीज के साथ एक ही व्यक्ति प्रवेश करेगा तभी उसका इलाज किया जाएगा. इसके साथ ही आने वाले मरीजों को अस्पताल के मुख्य गेट पर ही पहले पूरी तरह सेनेटाइज किया जाता है. इसके बाद उसके टेम्परेचर की स्क्रीनिंग की जाती है, तब उसे प्रवेश दिया जाता है. यहां सोशल डिस्टेंस का भी भरपूर ख्याल रख कर ही इलाज किया जाता है.

पति-पत्नी कर रहे लोगों की सेवा
अस्पताल के डॉ. शमीम परवेज और उनकी पत्नी आर तबस्सुम दिन हो या रात मरीजों की सेवा में लीन हैं. इतना ही नहीं कोरोना महामारी में जो भी निर्धन व्यक्ति इनके पास इलाज कराने आते हैं, जिनके पास डॉक्टर को देने के लिए पैसे नहीं है उन लोगों का ये फ्री में इलाज करते हैं. इसके साथ ही अपनी ओर से दवा भी देकर हर सम्भव मदद करने का भरोसा देते हैं.

सहायता के लिए जारी किया नंबर
इसके आलावा ये इस लॉकडाउन में परेशान और गरीब परिवार को चिन्हित कर उनके पास खाद्य सामग्री पहुंचाते हैं और उन्हें आर्थिक मदद देते हैं. डॉक्टर शमीम परवेज ने कहा कि आपके चैनल के माध्यम से लोगों को अपना नम्बर देना चाहता हूं, जो इस प्रकार है- 9973830123. आप इस नम्बर पर सलाह ले सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details