बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गोपालगंज में कैसे बुझेगी आग, यहां सुविधाओं के अभाव में जल रहे हैं फायर ब्रिगेड के कर्मचारी

एक फोन कॉल में आगजनी की घटना पर पहुंचने वाले फायर ब्रिगेड कर्मचारियों को मूलभूत सुविधाएं तो दूर रहने के लिए खुद का भवन भी नहीं मिल पा रहा है.

By

Published : May 3, 2019, 11:05 PM IST

bad status of Fire brigade station in gopalganj

गोपालगंज:गर्मियों के दिन हैं. ऐसे में आग लगने की घटनाएं ज्यादा होती है. वहीं, जिले में आग पर काबू पाने वाले फायर ब्रिगेड विभाग की हालत खस्ताहाल है. यहां जिला मुख्यालय के हजियापुर में बना फायर स्टेशन किराये के मकान पर चल रहा है. वहीं भीषण गर्मी में फायर ब्रिगेड कर्मचारी टीन शेड में रहने को मजबूर हैं.

हालात इतने खराब है कि यहां बिस्कोमान भवन से संचालित हो रहे फायर विभाग में कर्मचारियों का भी घोर अभाव है. यहां का किराया 5890 रुपये खर्च किया जा रहा है. बता दें कि पंपिंग स्टेशन नहीं है. गाड़ी में पानी लोड करने के लिए कर्मचारियों को मिंज स्टेडियम जाना पड़ता है.

इतने कर्मचारियों पर चल रहा विभाग
आगजनी की घटना के दौरान एक सिपाही और एक ड्राइवर ही पूरा मोर्चा संभालते हैं. इसके पीछे का कारण कर्मचारियों का अभाव है. यहां 9 विभागीय कर्मी. जबकि 4 ही ड्राइवर हैं. जबकि प्रत्येक गाड़ी पर ड्राइवर, हवलदार, सिपाही होने चाहिए.

फायर स्टेशन की दशा

कर्मचारी ने सुनाई दास्तां
फायर ब्रिगेड की बदहाल स्थिति को देख, जब कर्मियों से बात की गई. तो उन्होंने कहा कि ये समस्याएं बहुत पहले से ही बनी हुई हैं. किसी तरह जीवन गुजरने को बाध्य होते है. यहां रहने के लिए भवन जर्जर है. बरसात में भवन टपकता है. शौचालय ना होने की वजह से मजबूरन खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है.

फायर स्टेशन के हाल

क्या कहते है अधिकारी
इस संदर्भ में अंचलाधिकारी विजय कुमार सिंह से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि लंबे समय से फायर ब्रिगेड के लिए जमीन की तलाश की जा रही है. जैसे ही जमीन उपलब्ध होगी. वैसे ही उसका भवन बनाकर शिफ्ट कर दिया जाएगा. अभी फिलहाल किराये के भवन पर ही काम चल रहा है. अपना भवन होते ही कोई समस्या नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details