बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया के बाराचट्टी में सात निश्‍चय योजनाओं का बुरा हाल, जिला परिषद अध्यक्ष की बैठक में खुली पोल

गया जिला के बाराचट्टी प्रखण्ड में सात निश्चय योजना के तहत चल रहे विकास कार्यों व अन्य जनहित कार्यों का जायजा जिला परिषद अध्यक्ष करुणा कुमारी ने लिया. जिप अध्यक्ष ने विकास कार्यों की धीमी गति पर आक्रोश जताया और योजनाओं की जांच का आदेश पदाधिकारियों को दिया.

By

Published : Dec 28, 2020, 10:52 AM IST

Updated : Dec 28, 2020, 12:05 PM IST

गया
नल जल की जांच करते पदाधिकारी

गया:जिला के बाराचट्टी प्रखण्ड कार्यालय में पंचायत स्तर पर चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की गई. प्रखंड के पंचायतों में सरकार की कल्‍याणकारी योजनाओं हाल जानकर शनिवार को जिला परिषद अध्‍यक्ष करुणा कुमारी हैरान रह गईं. इस दौरान सात निश्‍चय योजना और नल-जल योजना की हालत सबसे खराब पाई गई.

कमिटी का गठन कर जांच करने का आदेश
बैठक में सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल जल योजना, गली नली पक्कीकरण योजना, मनरेगा के तहत कार्य, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई. समीक्षा के बाद दिशा-निर्देश के तहत कार्य नहीं होने की जांच मिलते ही श्रीमती करुणा कुमारी ने कमिटी का गठन कर जांच करने का आदेश दिया.

जिपं चेयरमैन की बैठक

बाराचट्टी व पतलुका पंचायत का निरीक्षण
समीक्षा बैठक के बाद करुणा कुमारी ने बाराचट्टी प्रखण्ड के बारा व पतलुका पंचायत में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया. पंचायत में विकास कार्य के अधूरा छोड़े जाने पर गहरा आक्रोश जताया और पूर्ण करने का आदेश दिया. निरीक्षण के क्रम में यह भी तथ्य सामने आया कि कई विकास के कार्य कागजों पर पूरा दिखा, विकास कार्य की राशि निकासी कर ली गई है.

जिपं चेयरमैन की बैठक

गौरतलब हो कि प्रखण्ड के कई पंचायत अब भी विकास कार्य से अछूते हैं. जबकि सरकार द्वारा सभी गांव में विकास कार्य पूरे होने का दावा किया जा रहा है. मनरेगा के तहत जल स्रोतों की उड़ाही के नाम पर महज घास हटाकर कार्य पूर्ण दिखा दिया गया है. जिसका खामियाजा आमजन को भुगत रहा है.

Last Updated : Dec 28, 2020, 12:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details