बिहार

bihar

ETV Bharat / state

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विश्व हिंदी परिषद अमरनाथ पाठक को करेगा सम्मानित

विश्व हिंदी परिषद दुनिया में हिंदी भाषा और हिंदी लेखनी को बढ़ाने का काम करती है. इस साल महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर नई दिल्ली में 13-14 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इस सम्मेलन में आमंत्रित विशेषज्ञ और विशिष्ट अतिथि को पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप से सम्मानित किया जाएगा.

By

Published : Aug 28, 2019, 11:01 AM IST

विश्व हिंदी परिषद की ओर से अमरनाथ पाठक को सम्मान

गया: बापू की 150वीं जयंती वर्ष पर विश्व हिंदी परिषद 13 सितंबर को दिल्ली में बोधगया के रहने वाले मगध विश्वविद्यालय के कमर्चारी संघ के अध्यक्ष, वरिष्ठ पत्रकार, लेखक और व्यंगकार अमरनाथ पाठक को सम्मानित करेगा. उनको उनके लेख 'देश की आजादी, खादी और गांधी' के लिए सम्मानित किया जा रहा है. उनका लेख 15 अगस्त 1989 को हिंदुस्तान अखबार में प्रकाशित हुई था.

ईटीवी से खास बातचीत में लेखक अमरनाथ पाठक

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में होगा सम्मान
अमरनाथ पाठक ने बताया कि विश्व हिंदी परिषद दुनिया में हिंदी भाषा और हिंदी लेखनी को बढ़ाने का काम करती है. इस साल महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर नई दिल्ली में 13-14 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इस सम्मेलन में आमंत्रित विशेषज्ञ और विशिष्ट अतिथि को पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप से सम्मानित किया जाएगा.

"देश के आजादी, खादी और गांधी" आलेख के लिए अमरनाथ पाठक किए जाएंगे सम्मानित

ऐसे हुआ चयन
ईटीवी से खास बातचीत में लेखक ने बताया कि विश्व हिंदी परिषद ने देश की आजादी में महात्मा गांधी के योगदान और राष्ट्रीयता में खादी की भूमिका पर पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप के लिए आलेख आमंत्रित किया था. इसके लिए 15 अगस्त 1989 को हिंदुस्तान अखबार में प्रकाशित हुई मेरी लेख के साथ मैंने आलेख का आवेदन किया था. जिसके बाद मुझे चयनित कर लिया गया.

इस सम्मान से पहले भी अमरनाथ पाठक को कई सम्मान मिल चुके हैं. हाल ही में उत्तर प्रदेश मंडल ऑफ अमेरिका (उपमा) और हिंदी ज्योति की ओर से उनको पुष्प सम्मान 2019 से सम्मानित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details