बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया: किसानों ने अनोखे अंदाज में रखी अपनी मांग, काकभगौड़ा पुतले का लिया सहारा

गया जिले के वजीरगंज विधानसभा क्षेत्र का करजरा गांव इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल बिजली की आंख मिचौली से परेशान किसानों ने खेतों में पक्षियों को भगाने वाले पुतले यानी की बिजूका पर तख्तियों में अपनी मांगे लिखकर टांग दिया है.

By

Published : Oct 22, 2020, 9:07 PM IST

Updated : Oct 22, 2020, 9:46 PM IST

काकभगोड़ा से नेताजी को संदेश
काकभगोड़ा से नेताजी को संदेश

गया: वजीरगंज विधानसभा क्षेत्र के करजरा गांव में जनप्रतिनिधियों के सामने किसानों ने अपनी मांग रखने का अनोखा तरीका निकाला है. प्रत्याशियों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए किसानों ने अपने खेतों में पुतला लगाया है और सिंचाई के लिए अक्षय ऊर्जा की मांग की है. किसानों का कहना है कि इन दिनों सिंचाई का एक मात्र साधन बिजली है. लेकिन जो बिजली मिल रही है, उससे सारा काम निपटाना संभव नहीं होता है.

नेताओं का संदेश
चुनावी माहौल में नेताजी ताबड़ तोड़ सभा कर रहे हैं. ऐसे में किसानों ने अपनी मांगों को तख्ती में लिखकर टांग दिया है. ताकि जब भी नेताजी चुनाव प्रचार के लिए यहां से गुजरे उनको किसानों की समस्या की जानकारी मिल जाय. किसानों का कहना है कि गांव में बिजली पहुंच तो गई लेकिन इसका कोई फायदा उन्हें नहीं मिलता है. वोल्टेज कम मिलता है और बिजली की आंख मिचौली कभी खत्म ही नहीं होती. जिससे न सिर्फ किसान बल्कि छात्र और गृहणियों को भी काफी परेशानी होती है. नेताजी का ध्यान आकृष्ट करने के लिए किसानों ने इन पुतलों का सहारा लिया है. दर्जनों गांव में इसी तरह से पुतले देखे जा सकते हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

'सौर ऊर्जा से मिले बिजली'
किसानों ने मांग की है कि गांव में सौर ऊर्जा से बिजली दी जाए. जिससे सबको सहूलियत होगी. किसानों का कहना है कि खेतों में सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा के जरिये संचालित मोटर पंप या बिजली की व्यवस्था सरकार को करनी चाहिए. गौरतलब है कि सीड संस्था किसानों की समस्या को पूरजोर तरीके से उठा रही है. और अक्षय ऊर्जा के फायदों से उन्हें अवगत भी करा रही है. सीड संस्था दर्जनों गांव में इसी तरह से अभियान चला रही है.

Last Updated : Oct 22, 2020, 9:46 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details