बिहार

bihar

मगध विश्वविद्यालय में शिक्षकों ने दिया धरना, मांग पूरी नहीं होने पर पटना में करेंगे प्रदर्शन

By

Published : Nov 15, 2019, 11:59 PM IST

शिक्षकों ने मांग की है कि 2008 के संकल्प के आधार पर इंटर खंड सहित 2019 तक का बकाया अनुदान एकमुश्त भुगतान हो. वहीं साशी निकाय के सभी सदस्यों का कार्यकाल एक समान करने की मांग दोहराई.

धरना प्रदर्शन

गया:सरकार के नीतियों के खिलाफ बोधगया स्थित मगध विश्वविद्यालय के मुख्य गेट पर शिक्षकों ने धरना प्रदर्शन किया. इसके अलावा तालाबंदी किया. शिक्षक अपना मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया.

मगध विश्वविद्यालय के गेट पर विरोध प्रदर्शन करते हुए शिक्षकों ने अपनी मांग दोहरायी. शिक्षकों ने कहा कि उनकी मांग राज्य सरकार से सभी सम्बंधित डिग्री कॉलेज के अधिग्रहण अनुदानित किया जाय. वहीं, समता के आधार पर समान काम के बदले समान वेतन लागू किया जाए. जबकि सभी कार्यरत शिक्षक कर्मचारी की सेवा सामायोजित किया जाय.

मगध विश्वविद्यालय में शिक्षकों का प्रदर्शन

यह भी पढ़ेः बोले BJP एमएलसी- रेट थोड़ा ज्यादा लेकिन बिक रही शराब, तो विधानसभा अध्यक्ष ने दिया ये जवाब

शिक्षकों की प्रमुख मांग
धरना पर बैठे शिक्षकों ने मांग की विश्व विद्यालय सुनिश्चित करे कि प्राप्त अनुदान का उपयोग प्रमाण पत्र ससमय जमा किया जाय. वहीं विश्वविद्यालय के कुलसचिव अनुदान प्राप्ति से लेकर वितरण और उपयोग प्रमाण पत्र जमा करने तक आवश्कतानुसार समिति गठन करें. 2008 के संकल्प के आधार पर इंटर खंड सहित 2019 तक का बकाया अनुदान एकमुश्त भुगतान हो.

विरोध-प्रदर्शन करते शिक्षक

मांग पूरी नहीं होने पर पटना में देंगे धरना
शिक्षकों ने कहा कि सम्बद्ध डिग्री कॉलेज में नामांकन अनुपात के आधार पर सभी संकाय में सीटों की वृद्धि किया जाय. वहीं NAAC के लिए डीग्री कॉलेज का आधारभूत सरंचनाओं का विकास किया जाए. राज्य सरकार विशेष आर्थिक सहायता प्रदान करे. बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम 1978 में संशोधन कर साशी निकाय के सभी सदस्यों का कार्यकाल एक समान किया जाय. शिक्षकों का कहना है कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं की जाती है तो 18 नम्बर को पटना में धरना प्रदर्शन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details