बिहार

bihar

बोधगया से अयोध्या भेजे गए मिट्टी और जल, राम मंदिर निर्माण में होगा उपयोग

By

Published : Jul 29, 2020, 1:59 PM IST

राम मंदिर निर्माण के लिए बौद्ध भिक्षुओं ने महाबोधि मंदिर और मुचलिव सरोवर का मिट्टी और जल अयोध्या भेजा. यह सामग्री 3 अगस्त तक अयोध्या पहुंच जाएगी.

राम मंदिर के लिए बोधगया से भेजी गई मिट्टी
राम मंदिर के लिए बोधगया से भेजी गई मिट्टी

गया: आगामी 5 अगस्त को अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया जाएगा. मंदिर निर्माण को लेकर पूरे देशवासियों में खासा उत्साह है. सभी पवित्र धर्मस्थलों से मंदिर के लिए चीजें भेजी जा रही हैं. इस क्रम में विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर से भी मिट्टी और जल लेकर बौद्ध लामा ने विश्व हिन्दू परिषद के लोगों को दिया.

जानकारी के मुताबिक भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर की नींव रखेंगे. देश के प्रसिद्ध मंदिरों की मिट्टी और जल से भूमि पूजन किया जायेगा. महाबोधि मंदिर से मिट्टी और जल देने से पहले बौद्ध भिक्षुओं ने बौद्धिक मंत्रोच्चार के साथ ही साथ पूरे विश्व की शांति के लिए पूजा-अर्चना की.

राम मंदिर के लिए बोध भिक्षुओं ने भेजी मिट्टी और जल

अयोध्या भेजी जा रही सौगात
ऑल इंडिया अखिल भारतीय भिक्षु संघ के अध्यक्ष प्रज्ञादीप भंते ने बताया कि विश्व हिन्दू परिषद् के लोगों को महाबोधि मंदिर का जल और मिट्टी दिया गया है. उन्होंने कहा कि महाबोधि मंदिर स्थित मुचलिंद सरोवर से जल और मिट्टी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए भेजी जा रही है. जिनका प्रयोग मंदिर निर्माण में किया जाएगा.

बोध गया से भेजी गई मिट्टी

3 अगस्त को पहुंचेंगे अयोध्या
मौके पर मौजूद विश्व हिन्दू परिषद् के अध्यक्ष आशीष अग्रवाल ने कहा कि बौद्ध और हिन्दू एक दूसरे के समन्वय का प्रतीक बने इसके मद्देनजर अखिल भारतीय भिक्षु संघ की ओर से महाबोधि मंदिर का जल और मिट्टी दिया गया. इसे लेकर वह 3 अगस्त तक अयोध्या पहुंचेंगे. मौके पर बोधगया विश्व हिन्दू परिषद् के प्रखंड अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार, बोधगया प्रखण्ड सह मंत्री राजेश कपूर के साथ-साथ बोधगया के बौद्ध भिक्षु मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details