बिहार

bihar

गया: रूसी महिला हुई भारतीय परंपरा से प्रभावित, फल्गु नदी के तट पर किया परिजनों का पिंडदान

By

Published : Nov 18, 2019, 10:37 AM IST

रुसी महिला तातियाना के पति और बेटे की मृत्यु हो चुकी है. जिसके बाद तातियाना ने अपने पति और बेटे का पिंडदान गया में किया. तातियाना ने बताया कि भारतीय पिंडदान कर्मकांड के बारे में काफी कुछ सुन रखा था. इससे प्रभावित होकर यहां आकर पिंडदान करने का विचार मन में आया.

Russian woman

गया: रूस से आयी विदेशी महिला तातियाना ने फल्गु नदी के तट पर भारतीय पंरपरा के अनुसार अपने पति और बेटे का पिंडदान किया. इस दौरान विदेशी महिला के साथ कई भारतीय लोगों ने भी अपने पितरों के मोक्ष की शांति के लिए पिंडदान कर्मकांड किया.

रूसी महिला हुई भारतीय परंपरा से प्रभावित

भारतीय पंरपरा से प्रभावित हुई रुसी महिला
रूसी महिला तातियाना के पति और बेटे की मृत्यु हो चुकी है. जिसके बाद तातियाना ने अपने पति और बेटे का पिंडदान गया में किया. तातियाना ने बताया कि भारतीय पिंडदान कर्मकांड के बारे में काफी कुछ सुन रखा था. इससे प्रभावित होकर यहां आकर पिंडदान करने का विचार मन में आया. ताकि मेरे पति और बेटे को मोक्ष की प्राप्ति हो और उनकी आत्मा को शांति मिले.

रूसी महिला ने फल्गु नदी के तट पर किया परिजनों का पिंडदान

यह भी पढ़े-थारू जनजाति के लोगों ने कहा- चाहिए राजनीतिक हिस्सेदारी, नहीं तो अकेले लड़ेंगे चुनाव

किया पति और बेटे का पिंडदान
स्थानीय पंडा लोकनाथ गौड़ ने बताया कि विदेशी महिला काफी दिनों से उनसे संपर्क कर रही थी. उन्होंने कहा कि तातियाना के पति और बेटे की मौत हो चुकी थी. इसे लेकर वह गयाजी में मोक्ष की कामना को लेकर पिंडदान कर्मकांड करना चाहती थी. आज मौका मिलने के बाद फल्गु नदी के तट पर रूसी महिला समेत अन्य भारतीय लोगों ने अपने पितरों की मोक्ष की प्राप्ति के लिए पिंडदान कर्मकांड किया है. उन्होंने कहा कि तातियाना ने पूरे धार्मिक रीति-रिवाज से पिंडदान कर्मकांड किया है. साथ ही फल्गु नदी के पवित्र जल से तर्पण किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details