बिहार

bihar

गया पहुंचे RSS के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार, महाबोधि मंदिर में की विशेष पूजा अर्चना

By

Published : Feb 12, 2020, 4:51 PM IST

आरएसएस प्रचारक ने कहा कि आज भी पूरे विश्व में भारत ही एकमात्र देश है, जहां सभी धर्मों के लोगों को सम्मान मिलता है. हम विश्व में शांति, भाईचारा, मैत्री का संदेश देते हैं.

महाबोधि मंदिर
महाबोधि मंदिर

गया:राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार बोधगया के विश्व प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर पहुंचे. यहां उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की. वहीं, बीटीएमसी सचिव एन दोरजी एवं मुख्य पुजारी भन्ते चलिदा और भन्ते मनोज के साथ-साथ अन्य सहयोगियों ने इंद्रेश कुमार का स्वागत किया.

आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक ने महाबोधि मंदिर के गर्भगृह ने विधिवत बौद्ध मंत्रों के साथ विशेष पूजा अर्चना की. पूजा अर्चना के बाद इंद्रेश ने पवित्र बोधि वृक्ष के दर्शन किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि भगवान गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति इसी जगह हुई है और यहां से वो विश्व में धर्म के प्रसार का करने के लिए बहुत जगह गये.

महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक
  • आरएसएस प्रचारक ने कहा कि पूरे विश्व में शांति और भाईचारा का संदेश देने के लिए गौतम बुद्ध कई जगह गये. सारनाथ, कुशीनगर का दौरा भी गौतम बुद्ध ने किया. भगवान बुद्ध ने लोगों को मुक्ति का रास्ता दिखाया.
    पूजा अर्चना करते इंद्रेश कुमार

बौद्ध भिक्षुओं का आशीर्वाद लेने आए गया
आरएसएस प्रचारक ने कहा कि आज भी पूरे विश्व में भारत ही एकमात्र देश है, जहां सभी धर्मों के लोगों को सम्मान मिलता है. हम विश्व में शांति, भाईचारा, मैत्री का संदेश देते हैं. सभी देशों के लोग दर्शन और भ्रमण करने के लिए बोधगया आते हैं. आरएसएस प्रचारक ने बताया कि वो गया में गौतम बुद्ध के दर्शन और बौद्ध भिक्षुओं को भोजन कराकर आशीर्वाद प्राप्त करने आये हैं.

महाबोधि मंदिर पहुंचे आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक

ABOUT THE AUTHOR

...view details