बिहार

bihar

Ground Report : गया जी डैम में यहीं पर विराजेंगे भगवान विष्णु, 108 फीट ऊंची होगी प्रतिमा

By

Published : Apr 8, 2023, 10:43 PM IST

गयाजी डैम के बीचो बीच भगवान विष्णु की 108 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित (Preparation to install Lord Vishnu statue) होगी. यहां आने वाले पर्यटकों के लिए यह एक और आकर्षण का केंद्र होगा. भगवान विष्णु की चतुर्भुज रूप की विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी. इसके लिए इंजीनियरों की टीम काम में जुट गई है. इसका सांचा बनाकर डीएम को भेजा गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करने की तैयारी

गया: बिहार के गया में करीब 400 करोड़ की लागत से बने गयाजी डैम में भगवान विष्णु की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा (108 feet tall statue of Lord Vishnu) स्थापित की जाएगी. राज्य सरकार के द्वारा इसकी योजना तैयार कर ली गई है. देश के कई धार्मिक नगरी में जिस तरह से संबंधित देवताओं की विशाल प्रतिमाएं हैं, उसी तरह विष्णु नगरी मोक्ष धाम गयाजी में अब गयाजी डैम के बीचों-बीच में भगवान विष्णु की चतुर्भुज रूप में विशाल प्रतिमा स्थापित होगी.

ये भी पढ़ेंः Gaya News: 400 करोड़ की लागत से बने गयाजी डैम पर विराजेंगे भगवान विष्णु, 108 फीट ऊंची होगी प्रतिमा

चारों ओर से रहेगा पानी, बीच में विराजेंगे भगवान विष्णु:गयाजी डैम में चारों ओर से पानी रहेगा और इसके बीच में भगवान विष्णु विराजेंगे. इस तरह गयाजी डैम निर्माण के बाद भगवान विष्णु की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा लगाया जाना पर्यटकों श्रद्धालुओं के लिए बड़ा आकर्षण का केंद्र बनेगा. राज्य सरकार के जल संसाधन विभाग के द्वारा भगवान विष्णु की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा स्थापना का काम कराया जाएगा. जानकारी हो कि जल संसाधन विभाग के द्वारा ही गयाजी डैम का निर्माण कराया गया है. गया जी डैम के निर्माण के बाद पर्यटकों- श्रद्धालुओं में काफी खुशी है. वहीं अब भगवान विष्णु की 108 फीट ऊंची प्रतिमा लगाया जाना और भी आकर्षण का केंद्र बनेगा.

नीतीश कुमार ने ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत बनाया गयाजी डैम:गौरतलब हो कि फल्गु नदी सूखी रहती थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे लेकर ड्रीम प्रोजेक्ट बनाया और उसके तहत गयाजी डैम का निर्माण किया गया है. गयाजी डैम करीब 400 करोड़ की लागत से बनाया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य विष्णुपद को पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों के लिए डैम के माध्यम से फल्गु नदी में सालों भर पानी रखना है. फिलहाल में डैम के गंदा होने के बाद उसके सफाई का काम चल रहा है और फिलहाल में गया जी डैम सुखा हुआ है. इसके बीच संभावना जताई जा रही है, कि अभी जब डैम सूखा हुआ है और भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित की जानी है, तो इसके बीच शीघ्र ही प्रतिमा स्थापना की प्रक्रिया को शुरू कर दी जाएगी. संभवत मई-जून के महीने से भगवान विष्णु की विशाल 108 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने के लिए कार्य शुरू हो सकते हैं.

ब्लैक स्टोन की होगी भगवान विष्णु की प्रतिमा:ब्लैक स्टोन की भगवान विष्णु की प्रतिमा बनाई जानी है. बलुआही स्टोन पर भी विचार किया जा रहा है, लेकिन गयापाल पंडा समाज के द्वारा ब्लैक स्टोन से प्रतिमा स्थापना का कार्य शुरू किए जाने की मांग की गई है. चूंकि गया जी धाम में जितनी भी भगवान विष्णु की प्रतिमाएं हैं, वह सभी ब्लैकस्टोन की ही हैं. ऐसे में गयाजी डैम में जो प्रतिमा बैठाई जाएगी, वह भी ब्लैक स्टोन की ही होगी. इंजीनियरों की टीम ने इसका सांचा तैयार कर लिया है. सांचा को गया जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम को भी भेजा गया है.


108 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी: इस संबंध में विष्णुपद प्रबंध कारिणी समिति के अध्यक्ष शंभूलाल विट्ठल ने बताया कि गयाजी डैम में 108 फीट ऊंची मूर्ति लगाने का प्रस्ताव है. इसे लेकर जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने हमारे साथ चर्चा भी की है, जिसमें इसकी जानकारी दी गई है. कहा गया है, कि पहले 80 फीट ऊंची प्रतिमा बनाए जाने की योजना थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 108 फिट कर दिया गया. शंभू लाल विट्ठल ने बताया कि यह अच्छी बात है और अभी सफाई हो रही है, तो अभी से ही भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापना का काम शुरू किया जाए तो बेहतर रहेगा. इससे विष्णु धाम को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा आकर्षण का केंद्र रहेगी.

"गयाजी डैम में 108 फीट ऊंची मूर्ति लगाने का प्रस्ताव है. इसे लेकर जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने हमारे साथ चर्चा भी की है, जिसमें इसकी जानकारी दी गई है. कहा गया है, कि पहले 80 फीट ऊंची प्रतिमा बनाए जाने की योजना थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 108 फिट कर दिया गया" -शंभूलाल विट्ठल, अध्यक्ष, विष्णुपद प्रबंध कारिणी समिति

बायपास ब्रिज से विष्णुपद को सीधे जोड़ने का भी प्रस्ताव:बताया कि बलुआही स्टोन और ब्लैक स्टोन को लेकर चर्चा हुई, जिसमें हमारे द्वारा कहा गया कि ब्लैक स्टोन की ही प्रतिमा स्थापित की जाए. योजना का अंतिम रूप जल्द तैयार कर लिया जाएगा और प्रतिमा स्थापना का भी काम से शुरू होगा. शंभूलाल विट्ठल ने बताया कि इसके अलावा और भी कुछ योजनाएं बनाई गई है, जिसमें बाईपास ब्रीज से सीधे विष्णु पद को जोड़ने की योजना है. बायपास ब्रिज से श्मशान घाट को जोड़कर इसे पूरा किया जाना है. इसका डीपीआर तैयार हो रहा है.

चतुर्भुज रूप में विराजेंगे भगवान:गयाजी डैम के बीचो- बीच में भगवान विष्णु चतुर्भुज रूप में 108 फीट की ऊंची विशाल प्रतिमा के रूप में विराजेंगे. लंबे समय से गयापाल पंडा समाज के द्वारा विष्णु धाम में भगवान विष्णु की विशाल प्रतिमा अन्य धार्मिक नगरी की तरह लगाए जाने की मांग करता रहा है. गयाजी डैम के उद्घाटन के मौके पर पहुंचे नीतीश कुमार से भगवान विष्णु की विशाल प्रतिमा स्थापित किए जाने की मांग की गई थी. मुख्यमंत्री ने आश्वासन भी दिया था. अब यह पूरा होता दिख रहा है.


"108 फीट ऊंची भगवान विष्णु की विशाल प्रतिमा गयाजी डैम के पास स्थापित की जानी है. जल संसाधन विभाग के द्वारा इसका निर्माण कराया जाएगा. शीघ्र ही योजना को अंतिम रूप देकर निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा. विष्णु धाम की महत्ता को देखते हुए इस तरह की योजना बनी है. संभवत ब्लैक स्टोन से भगवान विष्णु की विशाल प्रतिमा स्थापित होगी "- डॉक्टर त्यागराजन एसएम, जिला पदाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details