बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया: बिबिपेसरा कैंप परिसर में किया गया पौधारोपण, SSB के जवानों ने लगाए पौधे

गया के बिबिपेसरा कैंप परिसर में सशस्त्र सीमा बल की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान जवानों की ओर से कैंप परिसर में नीम, शीशम, पीपल, आंवला, कटहल और महुगनी के पौधे लगाए गए.

By

Published : Sep 4, 2020, 9:06 PM IST

Planting at Bibipesra Camp
बिबिपेसरा कैंप में पौधारोपण

गया: जिले के बाराचट्टी प्रखण्ड के बिबिपेसरा कैंप परिसर में सशस्त्र सीमा बल की ओर से जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पौधारोपण किया गया. एसएसबी की ओर से लगातार पौधरोपण का कार्य बाराचट्टी और डोभी प्रखंड के सूदूरवर्ती इलाके में किया जा रहा है. 29वीं वाहिनी एसएसबी कमांडेड राजेश कुमार सिंह के निर्देशनुसार बीबीपेसरा कंपनी इंचार्ज इंस्पेक्टर अनीश कुमार के नेतृत्व में पौधे लगाए गए.

पौधारोपण कार्यक्रम
कैंप परिसर में जवानों के सहयोग से नीम, शीशम, पीपल, आंवला, कटहल और महुगनी के पौधे लगाए गए. कार्यक्रम में मौजूद जवानों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया. यह कार्यक्रम गृह मंत्रालय भारत सरकार और बिहार सरकार के जल जीवन हरियाली अभियान के तहत एसएसबी की ओर से किया गया. इंस्पेक्टर अनीश कुमार ने बताया कि पौधारोपण मानव जीवन मे बहुत महत्व रखता है. पेड़ो के बिना जन जीवन खतरे में है. पेड़-पौधे कम होने से मानव शरीर और स्वस्थ पर इसका सीधा असर पड़ता है. इसलिए हर व्यक्ति को कम से कम 10-10 पेड़ अवश्य लगाना चाहिए.

कई तरह के अभियान चला रही एसएसबी
वहीं, इसके अलावा पौधरोपण से होने वाले विभिन्न लाभों की विस्तृत जानकारी लोगों के बीच दी गई. इंस्पेक्टर अनीश कुमार ने बताया कि एसएसबी नक्सल विरोधी अभियान के अलावा जन कल्याण कार्यक्रम, वन्य जीव संरक्षण और से लगातार पौधरोपण करके जिले में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है. इसके साथ ही सामाजिक चेतना अभियान चलाकर लोगों को लागातर जागरूक किया जा रहा है. नक्सलियों के खिलाफ सफलतापूर्वक अभियान भी चलाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details