बिहार

bihar

Phulwari sharif ASP Manish Kumar: गया में 6 साल पहले मसाज नहीं करने पर बैट से कर दी थी होमगार्ड जवान की पिटाई

By

Published : Feb 12, 2023, 1:41 PM IST

पटना के फुलवारी शरीफ एएसपी मनीष कुमार का जवानों से मालिश करवाने का आरोप लगा (ASP getting massage on duty) है. इसका वीडियो भी सामने आया है. वहीं, 6 साल पहले गया में भी पोस्टिंग के दौरान उनके द्वारा मालिश करवाने का मामला सामने आया था. होमगार्ड के जवान ने तेल मालिश करने से इंकार कर दिया था, जिसके बाद उन्होंने गुस्से में बैट से उसकी पिटाई कर दी थी.

Phulwari Sharif ASP Manish Kumar
Phulwari Sharif ASP Manish Kumar

गया:बिहार के फुलवारी शरीफ एएसपी मनीष कुमार (Phulwari Sharif ASP Manish Kumar) पर गंभीर आरोप सामने आए हैं. उन पर जवानों से मसाज करवाने का आरोप है. हालांकि इस तरह के आरोप उन पर नए नहीं हैं. गया में भी जब मनीष कुमार टिकारी डीएसपी के रूप में पोस्टेड थे, तो उस समय उन्होंने होमगार्ड जवान को सिर्फ इसलिए बैट से पीटा था, क्योंकि उसने तेल मालिश करने से इंकार कर दिया था. कहा जाता है कि वर्तमान में फुलवारी शरीफ में पोस्टेड एएसपी मनीष कुमार की रसूख एकदम से ऊपर तक है और यही वजह है कि आज तक इस तरह के संगीन आरोपों के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई.

ये भी पढ़ें- फरियाद लेकर पहुंची महिला तो काम के बदले करवाया तेल मालिश.. SP लिपि सिंह ने किया सस्पेंड

मालिश करने से इंकार करने पर की थी पिटाई:घटना वर्ष 2017 की है. तब गया जिले में टिकारी डीएसपी के रूप में मनीष कुमार अपने कारनामों को लेकर काफी चर्चित हुआ करते थे. चर्चा, इसलिए ज्यादा होती थी, क्योंकि इनके कुछ ऐसे कारनामे थे, जिसे बोलने की हिम्मत पीड़ित जवानों को नहीं होती थी. इन्हें मसाज-तेल मालिश का बड़ा शौक था. होमगार्ड जवान, चौकीदार आदि पुलिसकर्मी से अपने बॉडी की मालिश करवाया करते थे.

पहले भी चर्चा में आ चुके हैं मनीष कुमार: गया में साल 2017 में बिहार रक्षा वाहिनी स्वयंसेवक संघ गया (होमगार्ड संघ) के अध्यक्ष मुंगेश्वर यादव थे. मुनेश्वर यादव वर्तमान में भी बिहार रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक संघ गया के अध्यक्ष हैं. वो बताते हैं, कि तब एक बड़ा मामला उस समय के तत्कालीन टिकारी डीएसपी मनीष कुमार के खिलाफ आया था. दरअसल मसाज-मालिश करवाने के शौकीन डीएसपी मनीष कुमार ने टिकारी में पोस्टेड होमगार्ड जवान सीताराम यादव को तेल मालिश करने को कहा था. सीताराम यादव गया के नामी पहलवान भी थे. वे होमगार्ड के जवान जरूर थे, लेकिन उनका बड़ा स्वाभिमान अपनी पहलवानी से भी था.

टेकारी थाना में हुई थी घटना: होमगार्ड संघ के अध्यक्ष ने बताया कि सीताराम यादव ने अपने स्वाभिमान को सामने लाते हुए टिकारी डीएसपी के मालिश करने के फरमान को नकार दिया. इसके बाद टिकारी डीएसपी मनीष कुमार ने सीताराम यादव को देख लेने की बात कही थी. इस क्रम में क्रिकेट खेलने के शौकीन डीएसपी मनीष कुमार ने खार खाकर ऑन ड्यूटी में होमगार्ड जवान सीताराम यादव की बैट से पिटाई कर दी थी. बैट से पेट पर प्रहार कर गंभीर रुप से घायल कर दिया था. इसके बाद होमगार्ड जवान सीताराम यादव को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था.

होमगार्ड संघ ने किया था विरोध: मुंंगेश्वर सिंह यादव बताते हैं कि तब टिकारी डीएसपी मनीष कुमार होमगार्ड जवान के अलावे चौकीदार से भी मालिश करवाया करते थे, जिसका हम लोग काफी विरोध करते थे. संघ की ओर से डीएसपी मनीष कुमार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई. लेकिन जो होमगार्ड जवान टिकारी में पोस्टेड थे, उन होमगार्ड जवानों का कमान काटा जाने लगा, ताकि मनीष कुमार के खिलाफ आवाज को दबाया जा सके. इससे आक्रोशित होकर टिकारी में रहे सभी होमगार्ड जवान अपने हथियार लेकर गया एसएसपी कार्यालय पहुंच गए और उन्होंने उस समय की एसएसपी रही गरिमा मल्लिक से शिकायत की.

होमगार्ड संघ के अध्यक्ष ने की निंदा: होमगार्ड संघ के अध्यक्ष ने बताया कि एसएसपी रही गरिमा मल्लिक ने इस मामले की जांच के आदेश दिए. उस समय के रहे एएसपी को इसकी जिम्मेवारी दी गई थी, लेकिन यह मामला धीरे-धीरे दबा दिया गया. मुंगेश्वर सिंह यादव बताते हैं कि डीएसपी मनीष कुमार की पहुंच काफी ऊपर तक थी, जिसके कारण कार्रवाई को दबा दिया गया. फिर भी हम लोगों ने काफी आंदोलन किया था. उन्होंने डीएसपी के इस तरह के कारनामें की निंदा की है.

"फुलवारी शरीफ में अब मनीष कुमार एएसपी हैं और उनके खिलाफ इस तरह का मामला फिर से सामने आया है. जवानों से मसाज-तेल मालिश करवाने का कारनामा वह पहले से ही करते रहे हैं. इस तरह के कारनामा करने वाले मनीष कुमार जैसे अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हैं. वहीं, इस तरह के मामले की कड़ी निंदा भी करते हैं, जिसमें जवानों को इस तरह से शिकार बनाया जाता है. गया में जब यह मामला सामने आया था, तो उसे दबाने की पूरी कोशिश हुई. अब फुलवारी शरीफ में फिर से सामने आ गया है."- मुंगेश्वर सिंह यादव, अध्यक्ष, बिहार रक्षा वाहिनी स्वयंसेवक संघ, गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details