बिहार

bihar

By

Published : Sep 29, 2022, 9:39 AM IST

ETV Bharat / state

गया में कुख्यात माओवादी ननहक महतो गिरफ्तार, 2006 से थी सुरक्षाबलों को तलाश

साल 2006 में गया में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ (Encounter between Police and Naxalites in Gaya) के दौरान भागने में सफल रहा ननहक महतो को आखिरकार सुरक्षा बलों के हत्थे चढ़ गया है. इसकी तलाश सुरक्षाबलों को अरसे से थी.

Notorious Maoist arrested in Gaya
Notorious Maoist arrested in Gaya

गया:बिहार के गया में कुख्यात माओवादी गिरफ्तार (Notorious Maoist arrested in Gaya) हुआ है. एसएसबी ने मोहनपुर थाना अंतर्गत अम्बातारी क्षेत्र में वर्ष 2006 में हुए मुठभेड़ में शामिल वांछित नक्सली चंदन उर्फ संजू उर्फ संजय यादव पिता सोमर यादव उर्फ ननहक महतो को गिरफ्तार कर लिया है. सशस्त्र सीमा बल 29वीं वाहिनी और मोहनपुर थाने की पुलिस की संयुक्त कार्रवाई के दौरान वह अपने घर से ही गिरफ्तार हुआ है.

ये भी पढ़ें: गया-औरंगाबाद बॉर्डर पर नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन.. भारी मात्रा में विस्फोटक और कारतूस बरामद

पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में भाग निकला था ननहक महतो:29वीं वाहिनी के कमांडेंट हरे कृष्ण गुप्ता के निर्देश और डी कंपनी गुरपा के कमांडर वेंकटेश एन की अगुवाई में इसकी गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी की गई. गिरफ्तार कुख्यात नक्सली गया जिले के मोहनपुर थाना के अजनावा गांव का रहने वाला है. 2006 में बिहार-झारखंड सीमा पर गया जिले के मोहनपुर थाना अंतर्गत अम्बातारी क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई था, इसमें नक्सली भागने में सफल रहा था.


पुलिस राइफल और केन बम की हुई थी बरामदगी:सुरक्षा बलों के सर्चिंग के दौरान एक पुलिस राइफल, 45 जिंदा गोली, एसएलआर के 12 जिंदा गोली, 20 किलोग्राम का केन बम, नक्सली वर्दी, नक्सली साहित्य तथा भारी मात्रा में खोखा बरामद हुआ था. इस संयुक्त ऑपरेशन में गुरपा कैंप कमांडर वेंकटेश एन एवं मोहनपुर थाना अध्यक्ष, एसएसबी, पुलिस के जवान शामिल थे. सुरक्षाबलों ने इस नक्सली की गिरफ्तारी के बाद उसे मोहनपुर थाना की पुलिस को अग्रतर कार्रवाई के लिए सौंप दिया है.

ये भी पढ़ें- गया में नक्सली साजिश नाकाम.. IED और 250 डेटोनेटर बरामद

ABOUT THE AUTHOR

...view details