बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार बोर्ड के तीसरी कक्षा की किताब में छपा उल्टा राष्ट्रीय ध्वज, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

बिहार बोर्ड के कक्षा तीन के पुस्तक में राष्ट्रीय ध्वज उल्टा प्रकाशित हो गई है. जिसे सुधारकर फिर से प्रकाशित और वितरित करने की बात कही जा रही है.

By

Published : Jun 24, 2019, 9:33 PM IST

Updated : Jun 24, 2019, 9:42 PM IST

कक्षा तीन की 'पर्यावरण और हम' टेक्स्ट बुक

गया: बिहार शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. शिक्षा विभाग ने कक्षा तीन के पर्यावरण विषय के टेक्स्ट बुक में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को उल्टा प्रिंट कर दिया है. इससे शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है. विभाग ने गलत छपी सभी पुस्तकों को वापस मंगाने का फैसला किया है.

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी उपेन्द्र सिंह का बयान

मामला बिहार बोर्ड के कक्षा तीन के 'पर्यावरण और हम' टेक्स्ट बुक का है. इस बुक को बिहार स्टेट टेक्सबुक पब्लिशिंग कॉरपोरेशन ने छापी है. इस पुस्तक के पीछे में राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा प्रकाशित किया गया है. राष्ट्रध्वज के नारंगी रंग को नीचे और हरे रंग को ऊपर दर्शाया गया है.

'यह राज्य स्तर की गलती है'
इस मामले में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी उपेन्द्र सिंह ने कहा कि यह मामला जैसे ही संज्ञान में आया विभाग कार्रवाई कर रही है. यह राज्य स्तर की गलती है. इस मामले में विभाग जांच कर रही है. विभाग के निदेशक ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि वितरण सभी पुस्तक वापस करें.

कक्षा तीन की 'पर्यावरण और हम' टेक्स्ट बुक

गलत छपी पुस्तक वापस होगी
वहीं, मामला सामने आने पर राज्य सरकार और शिक्षा विभाग इसे गंभीरता से लिया है. एक लाख छपी इस पुस्तकों को अविलंब वापस लिए जाने का निर्णय लिया गया है. बीएसटीबीपीसी पटना ने गलत प्रकाशित पुस्तकों को वापस लेने की बात को स्वीकार किया है. पुस्तकों में जल्द सुधार कर उसका वितरण किया जाएगा.

Last Updated : Jun 24, 2019, 9:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details