बिहार

bihar

केंद्र के पैकेज के बाद बोले मंत्री प्रेम कुमार- बिहार का मखाना पहुंचेगा विदेश

By

Published : May 15, 2020, 11:46 PM IST

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि उत्पादों के परिवहन और भंडारण में 50% अनुदान का प्रावधान किया गया है. यह किसानों के लिए वरदान साबित होगा.

gaya
gaya

गया: कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि बिहार के मखाना की ब्रांडिंग की जाएगी. उन्होंने कहा कि बिहार का मखाना अब देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी पहुंच बनायेगा, जिससे बिहार की अलग पहचान बनेगी. वहीं मछुआरों के लिए केंद्र की घोषणा का भी कृषि मंत्री ने स्वागत किया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी पैकेज की घोषणा करते हुए स्थानीय उत्पादों की ब्रांडिंग करने की बात कही है.

कृषि सह पशुपालन मंत्री प्रेम कुमार ने ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में कहा कि केंद्र सरकार ने मत्स्य संपदा योजना के लिए 20,000 करोड़ का प्रावधान किया है. इससे मछुआरों और नावों का बीमा भी होगा. उन्होंने कहा कि अब ये देश वोकल और लोकल के सिद्धांत पर चलेगा. इससे बिहार समेत पूरे देश के मछुआरों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति सुदृढ़ होगी.

किसानों के लिये वरदान
कृषि मंत्री ने कहा कि अब फसलों की बुवाई के लिए सरकार कानूनी ढांचे के जरिए किसानों की मदद करेगी. उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने टॉप 2 टोटल योजना में 500 करोड़ डालने का प्रावधान किया है. इस योजना में टमाटर प्याज और आलू के साथ अन्य सब्जियों और फलों को जोड़ा जाएगा और अभी इसे 6 महीने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में लाने की घोषणा की गई है. इससे नष्ट हो जाने वाली फसलों को कम मूल्य पर बेचने के नुकसान से किसान बच सकेंगे. उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों के परिवहन और भंडारण में 50% अनुदान का प्रावधान किया गया है. यह किसानों के लिए वरदान साबित होगा.

शुक्रवार को कृषि और पशुपालन के लिये घोषणायें
बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के बाद देश के विभिन्न सेक्टर के लिए 20 लाख करोड़ का पैकेज घोषित किया है. इसी के तहत शुक्रवार को कृषि और पशुपालन के लिए वित्त मंत्री ने राहत पैकेज की घोषणा की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details