बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया: टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए की गई बैठक, आशा कार्यकर्ता भी हुईं शामिल

डीएम अभिषेक सिंह के निर्देश पर एसडीएम करिश्मा और डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ. देवाशीष मजुमदार ने अस्पताल प्रशासन और एएनएम के साथ बैठक की. बैठक में डब्लूएचओ के मॉनिटर दीपक कुमार ने टीकाकरण को लेकर रिपोर्ट सौंपा है.

By

Published : Sep 9, 2020, 1:33 PM IST

SMO and SDM meeting
एसएमओ और एसडीएम की बैठक

गया: जिले के टिकारी स्थित अनुमण्डल अस्पताल प्रशासन ने टीकाकरण अभियान में लापरवाही और आशा कार्यकर्ताओं की ओर से अस्पताल प्रशासन के खिलाफ चलाये जा रहे धरना प्रदर्शन को संज्ञान में लिया है. इसको लेकर डीएम अभिषेक सिंह ने मंगलवार को डव्लूएचओ के एसएमओ डॉ. देवाशीष मजूमदार और एसडीएम करिश्मा को अस्पताल प्रशासन के साथ बैठक करने का निर्देश दिया. बैठक में एसडीएम करिश्मा ने अस्पताल उपाधीक्षक को सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र पर एएनएम की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया.

जिले में टिकारी का 20वां स्थान
एसएमओ डॉ. देवाशीष मजूमदार ने बताया कि सभी एएनएम को हर मंगलवार को टीकाकरण से संबंधित रिपोर्ट तैयार कर भेजने का निर्देश दिया गया है. वहीं, आशा कार्यकर्ताओं को 10 सितंबर से 15-15 का समूह बनाकर दावा प्रपत्र सौंपने का भी निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण टीकाकरण में टिकारी का जिले में 20वां स्थान है. जिसके तहत एफआई टीकाकरण 62 प्रतिशत और सम्पूर्ण टीकाकरण 67 प्रतिशत है. वहीं, अगस्त महीने में 102 सत्र आंगनबाड़ी पर टीकाकरण नहीं होने पर अधिकारीयों ने कड़ी आपत्ति जताई और टीकाकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया.

रिक्त पदों पर एएनएम की होगी नियुक्त
एसडीएम करिश्मा ने टिकारी के 6 स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर एएनएम का पद रिक्त होने पर अस्पताल उपाधीक्षक को तत्काल प्रभाव से एएनएम की प्रतिनियुक्ति करने का आदेश दिया. साथ ही साथ डॉ. मजुमदार ने सभी एएनएम को टीकाकरण अभियान में तेजी लाने और टीकाकरण की रिपोर्ट हर मंगलवार को जिला मुख्यालय को सौंपने का निर्देश दिया. अस्पताल के फार्माशिष्ट जनार्दन मधुकर ने बताया कि एनीमिया मुक्त अभियान के तहत आई औषधी अधिकांश एएनएम की ओर से प्राप्त ही नहीं की गई है.

आशा को दावा प्रपत्र समर्पित करने का निर्देश
लंबित प्रोत्साहन राशि सहित पांच सूत्री मांग को लेकर बीते 14 दिन से प्रदर्शन कर रही आशा कार्यकर्ताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से अधिकारिययों ने वार्ता की. वार्ता के बाद सभी आशा कार्यकर्ताओं को 10 सितंबर से 15-15 का समूह बनाकर अस्पताल प्रशासन को दावा प्रपत्र समर्पित करने का आदेश दिया. इसके अलावा अस्पताल के प्रखंड लेखापाल की अनुपस्थिति को लेकर एसडीएम ने अस्पताल उपाधीक्षक को स्पष्टीकरण की मांग करने का निर्देश दिया. बैठक में आशा कार्यकर्ता संघ की प्रखंड अध्यक्ष मुन्नी कुमारी ने बताया कि मंगलवार की देर शाम तक अस्पताल प्रशासन की ओर से दवा प्रस्तुत करने संबंधी किसी तरह का कोई पत्र नहीं दिया गया है. पत्र नहीं मिलने की स्थिति में आशा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन बुधवार को भी जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details