बिहार

bihar

By

Published : Jun 8, 2020, 9:12 PM IST

ETV Bharat / state

गया: लॉकडाउन में छूट के बाद खोला गया मंगलागौरी मंदिर, गर्भगृह में श्रद्धालुओं के जाने पर रोक

लॉकडाउन में छूट के बाद जिले में नियम और शर्तों के साथ सभी धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया है. वहीं, जिला प्रशासन ने प्रसिद्ध मंगला गौरी मंदिर को भी खोलने की अनुमति दी. लेकिन मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.

Mangala Gauri temple opened
धार्मिक स्थलों को नियम शर्तों के साथ खोला गया

गया: कोरोना महामारी से बचाव को लेकर देशभर में लॉकडाउन लगाया गया. लोगों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया. वहीं, लॉकडाउन में छूट के बाद अनलॉक वन में 8 जून से सभी धार्मिक स्थलों को नियम और शर्तों के साथ खोल दिया गया हैं.

बता दें कि गया शहर में स्थित शक्तिपीठ मंगला गौरी मंदिर को श्रदालुओं के लिए खोल दिया गया है, लेकिन श्रद्धालु गर्भगृह में जाकर पूजा-अर्चना नहीं कर सकेंगे. ये जिले का सिर्फ एक ही मंदिर है, जिसके गर्भ गृह में जाने की अनुमती नहीं दी गई है.

गर्भगृह छोटा होने के कारण लोगों के जाने पर रोक
बताया जाता है कि मंगला गौरी मंदिर का गर्भगृह छोटा और संकुचित है. गर्भगृह में सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन नहीं हो पाएगा. इसी कारण से मंदिर प्रबंधन समिति ने श्रद्धालुओं के लिए बाहर में पूजा अर्चना करने की व्यवस्था किया है.

मंगलागौरी मंदिर के गर्भ गृह में जाने पर रोक

मंदिर में की गई व्यवस्था से लोग खुश
मंगलागौरी मंदिर में पूजा करने आए श्रद्धालुओं ने बताया कि इस कोरोना महामारी के समय से पहले तो लाइन में लगकर एक-एक करके गर्भगृह में जाकर पूजा करते थे. अब कोरोना वायरस के खतरा को लेकर गर्भगृह में जाने की अनुमति नहीं है. ये अच्छी पहल है. हम सब बाहर में ही पूजा किए हैं. सुरक्षा को लेकर इस तरह की व्यवस्था से संतुष्ट है.

धार्मिक स्थलों को खोला गया

कम संख्या में लोगों के मंदिर आने की अपील
इसके अलावे मंदिर के पुजारी आकाश गिरी ने बताया कि मंदिर को दिन में 3 बार सेनेटाइज किया जा रहा है. वहीं, मंदिर के सारे घण्टे को कपड़ा से ढक दिया गया है. इसके अलावे मंदिर समिति लोगों से कम संख्या में मंदिर में प्रवेश करने की अपील कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details