बिहार

bihar

सुबह से शाम तक सभी के लिए खोला गया महाबोधि मंदिर, मास्क पहनना अनिवार्य

By

Published : Dec 22, 2020, 4:46 PM IST

बीटीएमसी सदस्य अरविंद सिंह ने कहा कि बीटीएमसी ने फैसला लिया है कि मंदिर पहले की तरह पूरे समय के लिए खोल दिया जाएगा. महाबोधि मंदिर में किसी तरह की दिक्कत नहीं है. मंदिर परिसर को हर एक घंटे पर साफ और सेनेटाइज किया जाएगा.

महाबोधि मंदिर
महाबोधि मंदिर

गया: विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर लॉकडाउन के बाद सुबह 4 घंटे और शाम में पांच घंटे खोलने की अनुमति दी गई है. कोरोना वायरस का कम प्रभाव और वैक्सीन आने के आसार को देखते हुए महाबोधि मंदिर को खोल दिया गया है. महाबोधि मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का अब सुरक्षा के साथ-साथ शरीर का तापमान भी चेक किया जाएगा. वहीं, मंदिर में बिना मास्क पहने किसी को अंदर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी.

सभी के लिए खोला गया महाबोधि मंदिर
दरअसल, कोविड-19 से बचाव को लेकर देशभर में धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया था. देश मे कोरोना वायरस का प्रभाव कम होने के कारण सभी मंदिर खोलने का काम जारी है. वहीं, महाबोधि मंदिर को लॉकडाउन के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए कुछ समय के लिए खोला जाता था, लेकिन अब बीटीएमसी ने फैसला लिया है कि महाबोधि मंदिर को पूरे समय के लिए खोल दिया जाएगा.

हर एक घंटे पर होगी सफाई
बीटीएमसी सदस्य अरविंद सिंह ने कहा कि दो दिन पहले बीटीएमसी ने फैसला लिया था, आज से मंदिर पहले की तरह पूरे समय के लिए खोल दिया जाएगा. महाबोधि मंदिर में किसी तरह की दिक्कत नहीं है. मंदिर परिसर को हर एक घंटे पर साफ और सेनेटाइज किया जाएगा. मंदिर प्रांगण में अभी मेडिटेशन सेंटर को बंद रखा गया है. यही महीनों से बंद सभ बौद्ध मठ को खोलने का निर्णय लिया गया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट
कोविड-19 से जोड़कर किया जा रहा दुष्प्रचारअरविंद सिंह ने कहा कि बोधगया को कोविड-19 से जोड़कर दुष्प्रचार किया जा रहा है. इस बुद्ध की नगरी में इतनी बड़ी महामारी में कुछ नहीं हुआ. बोधगया पहले भी सुरक्षित और आज भी सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि महाबोधि पहले सुबह 5 से खुलकर 10 बजे बंद हो जाता था, फिर तीन बजे दोपहर को मंदिर आम लोगों के लिए खुलता था. जिससे स्थानीय पर्यटकों और रेस्टोरेंट को भारी दिक्कत होती थी. लेकिन अब पूरे समय के लिए खोल दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details