बिहार

bihar

ETV Bharat / state

वंदे भारत मिशन को लेकर प्रमंडल आयुक्त ने की बैठक, विदेश से गया एयरपोर्ट पहुंचेंगे प्रवासी

विदेश से प्रवासियों के आने के लिए बिहार में गया हवाई अड्डा का चुनाव किया गया है. बोध गया में गेस्ट हाउस, होटल, मोनेस्ट्री की उपलब्धता की वजह से लोगों को 14 दिन तक क्वॉरेंनटाईन करने में आसानी होगी. प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी की जा रही है.

By

Published : May 14, 2020, 11:31 PM IST

gaya
gaya

गयाःलॉक डाउन में वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से हवाई मार्ग के जरिए प्रवासी गया पहुंचेंगे. सभी को जिला मुख्यालय स्थित होटल, गेस्ट हाउस, मॉनेस्ट्रीज में 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाईन किया जाएगा. प्रवासियों के गया आगमन को लेकर प्रमंडल आयुक्त असंगबा चुबा आओ ने स्वागत कोषांग, आवासन कोषांग और परिवहन कोषांग के अधिकारियों के साथ बैठक की है.

प्रमंडल आयुक्त असंगबा चुबा आओ ने बताया कि हवाई अड्डे से स्क्रीनिंग करा कर इमिग्रेशन काउंटर पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए स्वागत कोषांग की जिम्मेदारी होगी. सभी लोगों को आरोग्य सेतु काउंटर पर आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड कराया जाएगा. जिनकी बुकिंग नहीं हुई है वो वे बुकिंग काउंटर से गेस्ट हाउस, होटल, मोनेस्ट्री की बुकिंग कराएंगे. आवंटित बस में सभी यात्रियों को वेलकम किट दिया जाएगा. प्रमंडल आयुक्त ने बताया कि इन सारी प्रक्रिया को कम समय में पूरा कर हवाई अड्डा से बस तक पहुंचाना होगा.

अधिकारियों के साथ बैठक करते आयुक्त

विदेश से गया पहुंचेंगे प्रवासी बिहारी

आयुक्त असंगबा चुबा आओ ने कहा कि विदेश से बिहार आने वालों के लिए गया हवाई अड्डा को चुना गया है. इसका प्रमुख कारण है यहां कि अच्छी व्यवस्था. वहीं हवाई अड्डा से आवासन स्थल बोधगया नजदीक है. एक ही स्थल पर पर्याप्त संख्या में होटल, गेस्ट हाउस, मोनास्ट्री उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि रहने की व्यवस्था भुगतान पर आधारित है. इसलिए यात्री अपनी सुविधानुसार होटल गेस्ट हाउस में रह सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की गई है. वहीं, एयरपोर्ट पर बुकिंग के लिए एक काउंटर भी लगाया जाएगा.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ की गई बैठक

एक हवाई जहाज से 180 लोगों की वापसी
आयुक्त ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार के निर्देशानुसार कार्य करने के बजाए व्यवधान उत्पन्न करने वाले होटल, गेस्ट हाउस एवं मोनास्ट्री पर कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. वहीं, होटल बुकिंग के लिए कोषांग से 1 दिन पहले यात्रियों की सूची लेकर रुट चार्ट परिवहन कोषांग बनायेगा. उन्होंने कहा कि एक हवाई जहाज में औसतन 180 यात्री रहेंगे. इसके लिए वाहनों की समुचित व्यवस्था की जाएगी. वहीं, यात्रियों से कम से कम बातचीत की जाएगी. इस बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details