बिहार

bihar

By

Published : Oct 7, 2020, 5:16 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार महासमर 2020: जीतनराम मांझी ने इमामगंज विधानसभा क्षेत्र से किया नामांकन दाखिल

पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने कहा कि जनता के कहने पर इस बार भी विधानसभा का चुनाव लड़ रहा हूं. यहां का बच्चा-बच्चा कहता है कि पिछले 5 वर्षों में इस क्षेत्र में काफी विकास हुआ है.

Jitan Ram Manjhi
Jitan Ram Manjhi

गया:पूर्व मुख्यमंत्री और हम पार्टी के प्रमुख जीतनराम मांझी ने बुधवार को इमामगंज विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया. नामांकन कार्यक्रम में एनडीए के जिला स्तरीय कार्यकर्ता सहित हम के राष्ट्रीय प्रवक्ता दानिश रिजवान उपस्थित रहे.

बता दें कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री मांझी इमामगंज विधानसभा क्षेत्र से वर्तमान में विधायक हैं और दूसरी बार चुनावी मैदान में इसी क्षेत्र से एनडीए के उम्मीदवार हैं. 2015 में महागठबंधन के प्रत्याशी पूर्व विधानसभा स्पीकर उदय नारायण चौधरी को हराया था. इस विधानसभा चुनाव में इन दोनों नेताओं में कड़ी है. पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने कहा कि जनता के कहने पर इस बार भी विधानसभा का चुनाव लड़ रहा हूं. यहां का बच्चा-बच्चा कहता है कि पिछले 5 वर्षों में इस क्षेत्र में काफी विकास हुआ है.

जीतनराम मांझी ने दाखिल किया नामांकन

मांझी का राजनीतिक सफर
जीतनराम मांझी ने 80 के दशक में अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत की थी. कांग्रेस, आरजेडी और जेडीयू की राज्य सरकारों में मंत्री रह चुके हैं. 6 बार विधायक रहे मांझी पहली बार कांग्रेस की चंद्रशेखर सिंह सरकार में 1980 में मंत्री बने थे. उसके बाद बिंदेश्वरी दुबे की सरकार में मंत्री रहे. फिर उन्होंने जदयू का दामन थाम लिया. इसके बाद साल 2014 में नीतीश कुमार ने उन्हें सीएम बनाकर बिहार सहित पूरे देश को चौंका दिया था. लेकिन 8 महीने बाद ही जदयू ने उन्हें सीएम पद से हटा दिया और मांझी नीतीश से नाराज हो गए. इसके बाद मांझी ने खुद की पार्टी बनाई और बीजेपी और महागठबंधन से हाथ मिलाया, लेकिन दोनों खेमे के साथ उनको सफलता नहीं मिल पाई. अब एनडीए गंठबधंन के साथ जेडीयू के खाते से चुनाव लड़ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details