बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जुटी जीविका दीदी, बना रही हैं युद्ध स्तर पर मास्क, DM ने की सराहना

जिला में मास्क की घोर कमी है ऐसे में मास्क की पूर्ति लिए जिला प्रशासन ने जीविका दीदी को जिम्मेवारी सौंपी है. जीविका की तरफ से अब तक 11 हजार मास्क जिला प्रशासन को दी जा चुकी है. मास्क, क्वारन्टाइन सेंटर में रहनेवाले लोग, स्वास्थ्यकर्मियों, सफाईकर्मियों और पुलिस जवानों को दिया जाएगा.

By

Published : Apr 9, 2020, 6:26 PM IST

gaya
जीविका दीदी मास्क तैयार कर रही

गया: जीविका से जुड़ी महिलाएं दिन-रात एक कर मास्क बनाने में जुटी हैं. जीविका दीदी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस का बखूबी पालन कर रही हैं. जिले के बोधगया प्रखंड के अलग-अलग गांव में जीविका दीदी मास्क तैयार कर रही हैं.

जीविका से जुड़ी पूजा बताती हैं कि पिछले एक सप्ताह से मास्क बना रही हैं. मास्क बनाना नहीं आता था लेकिन फोटो देखकर बनाना सीख गई. जिला प्रशासन ने समाज सेवा करने का मौका दिया है. उन्होंने कहा कि अब तक एक हजार मास्क तैयार कर चुकी हैं. वहीं, अपने घर में मास्क तैयार कर रही मीनू देवी ने बताया जीविका से जुड़ी सभी महिलाएं मास्क तैयार कर रही हैं. इस गांव के आठ घरों मास्क तैयार किया जा रहा है.

देखें रिपोर्ट.

11 हजार मास्क बना चुकी हैं जीविका दीदी
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने जीविका की दीदियों के कार्यों की सराहना की है. ईटीवी भारत को डीएम ने बताया जीविका दीदी काफी दिनों से कार्य कर रही हैं. सभी धन्यवाद के पात्र हैं. ऐसी परिस्थिति में गया वासियों के लिए जीविका दीदी तोहफा दे रही हैं जो आने वाले समय में काफी कारगार साबित होगा. बता दें कि जिला प्रशासन की तरफ से 25 हजार मास्क बनाने का आर्डर दिया गया था जिसमें 11 हजार मास्क प्राप्त हो गया है.

लोगों के बीच वितरण के लिए तैयार मास्क

10 मिनट में बनता है एक मास्क
जिले में कोरोना वायरस के संदिग्ध और संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. साथ ही भारी संख्या लोगों को होम क्वारन्टाइन और क्वारन्टाइन सेंटर में रखा गया है. जीविका दीदी द्वारा बनाया गया मास्क होम क्वारन्टाइन और क्वारन्टाइन सेंटर में रहनेवाले लोग, स्वास्थ्यकर्मियों, सफाईकर्मियों, पुलिस के जवानों को दिया जाएगा. जीविका की दीदी को एक मास्क तैयार करने के लिए जीविका संस्था साढ़े तीन रुपया देती है. वहीं, एक मास्क तैयार करने में कम से कम 10 मिनट का समय लगता है.

मास्क तैयार करती जीविका दीदी

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details