बिहार

bihar

Gaya News: बालू घाट से खनन बंद कराने की मांग को लेकर लोगों ने निकाला मशाल जुलूस, आज बंद रहेगा इमामगंज बाजार

By

Published : Feb 8, 2023, 7:32 AM IST

गया में बालू घाट से खनन बंद कराने की मांग को लेकर आज बाजार बंद (Market Closed in Gaya) रहेगा. लोगों का कहना है कि बालू के उठाव पर रोक को लेकर लेकर 4 फरवरी को इमामगंज से एक शिष्टमंडल ने डीएम से मुलाकात कर तमाम वस्तुस्थिति से अवगत कराया था लेकिन इसके बावजूद भी लगातार क्षेत्र से बालू का उठाव जारी है.

गया में बालू घाट से खनन बंद कराने की मांग
गया में बालू घाट से खनन बंद कराने की मांग

गया:बिहार के गया मेंबालू घाट से खनन बंद कराने की मांग(Demand to Stop Mining From Sand Ghat in Gaya) को लेकर लोगों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. जिले के इमामगंज प्रखंड क्षेत्र संचालित बालू घाट से खनन को बंद कराने को लेकर इमामगंज के ग्रामीणों ने समाजसेवी भवानी सिंह के नेतृत्व मशाल जुलूस निकाला. इस दौरान लोगों ने रानीगंज और इमामगंज बाजार को बुधवार को बंद करने की अपील की. इमामगंज नगर पंचायत स्थित बांस बाजार से क्षेत्र के कई हिस्सों से गुजरते हुए बालू खनन के खिलाफ विशाल मशाल जुलूस निकाला गया. यह मशाल जुलूस बांस बाजार से रानीगंज बाजार, इमामगंज बाजार, अंबेडकर चौक का भ्रमण करते हुए गांधी मैदान पहुंचा, जहां मशाल जुलूस सभा में तब्दील हो गई.


ये भी पढ़ें:Illegal Mining of Sand in Gaya: पोकलेन मशीन से बालू का अवैध खनन, मंत्री सुरेंद्र यादव के बेटे से थाने में पूछताछ


दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा है बालू:इस संबंध में मगध विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष सह समाजसेवी भवानी सिंह ने बताया कि इमामगंज विधानसभा क्षेत्र में छोटी-छोटी नदियां हैं और नदी के सहारे ही हमलोग की खेती का काम होता है. जेसीबी और पोकलेन मशीन से बालू ठेकेदारों के द्वारा बालू उत्खनन किया जा रहा है. बताया कि बालू के उठाव पर रोक को लेकर लेकर 4 फरवरी को इमामगंज से एक शिष्टमंडल डीएम से मुलाकात करते हुए सारी वस्तुस्थिति से अवगत कराया था लेकिन इसके बावजूद भी लगातार क्षेत्र से बालू उठाव हो रहा है.

बालू घाट से खनन बंद कराने की मांग: लोगों का कहना है कि हमलोग इसके विरोध में मंगलवार को विशाल मशाल जुलूस रानीगंज के बांस बाजार से निकाली. बुधवार को प्रतिष्ठान बंद रखने का आग्रह किया गया है. इसके बाद बुधवार को इमामगंज के ऐतिहासिक गांधी मैदान में अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा. वहीं, भवानी सिंह ने बताया कि इलाके की नदियों से बालू उठाव कर लेने के बाद नदियों का जलस्तर नीचे चला जाएगा.

"नदियों में पानी का ठहराव नहीं हुआ तो हमारे यहां का जमीन बंजर हो जाएगी. इससे इलाके में सिंचाई नहीं हो पाएगी. यहां तक कि तमाम पइन सूख जाएंगे‌. इसलिए सभी को सामने आना होगा. हमलोगों ने बुधवार को बाजार बंद रखने की अपील की है. आने वाले समय में आंदोलन को और तेज किया जाएगा"-भवानी सिंह, समाजसेवी

ABOUT THE AUTHOR

...view details