बिहार

bihar

बिहार के बोधगया में ग्लोवल लर्निंग सेंटर 'नालंदा इंस्टीट्यूट ऑफ दलाई लामा' की स्थापना

By

Published : Feb 10, 2021, 9:52 AM IST

नीतीश कैबिनेट के नए नेताओं के साथ हुई पहली बैठक में कुल 10 एजेंडों पर मुहर लगी है. इसमें बजट सत्र से संबंधित चार मामलों पर मुहर लगी.

Bodh Gaya
Bodh Gaya

पटना/गया: बिहार में मंगलवार को नीतीश कैबिनेट विस्तार होने के बाद बिहार मंत्रिमंडल की बैठकका आयोजन किया गया. इसमें अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया में 30 करोड़ रुपये की लागत से तीन सितारा होटल खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

इसके अलावा बोधगया में ही ग्लोवल लर्निंग सेंटर 'नालंदा इंस्टीट्यूट ऑफ दलाई लामा' की स्थापना के लिए 30 एकड़ जमीन 99 वर्षों की लीज पर देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में कुल छह प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

तीन सितारा श्रेणी के होटल की स्थापना
बैठक में गया डोभी रोड, बोधगया में तीन सितारा श्रेणी के होटल की स्थापना के लिए बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली-2016 के तहत कुल 30 करोड़ 5 लाख 27 हजार रुपये की लागत से निजी पूंजी निवेश और वित्तीय प्रोत्साहन पर राज्य सरकार ने स्वीकृति दी. इसकी स्थापना करने से पूंजी निवेश के साथ-साथ कुल 78 कुशल कामगारों का प्रत्यक्ष नियोजन हो सकेगा. इन्हें मेसर्स बोधि होटल्स एंड रिसर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड संचालित करेगा.

ये भी पढ़ेःआज दिल्ली जाएंगे CM नीतीश, PM मोदी से करेंगे मुलाकात

होमगार्ड के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी
मंत्रिमंडल की बैठक में होमगार्ड के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी के नियमों में बदलाव किया गया है. इसके लिए कुल 5़79 करोड़ रुपये मुक्त किए गए हैं. बैठक में सांस्कृतिक कार्य निदेशालय के तहत जिला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी के कार्यालयों के लिपिकीय संवर्ग के कर्मियों की नियुक्ति, प्रोन्नति और अन्य सेवा शर्तों के निर्धारण संबंधी प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details