बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया: महाबोधि मंदिर की सुरक्षा हुई और सख्त, बनाई जा रही है 7 फीट ऊंची शीशे की दीवार

मंदिर प्रबंध समिति के अनुसार अब लोगों को शीशे की दीवार पर बने गेट से अंदर प्रवेश करना पड़ेगा. एक बार मंदिर में प्रवेश करने के बाद बाहरी लोगें से संपर्क नहीं हो पाएगा.

By

Published : Aug 29, 2019, 7:35 PM IST

महाबोधि मंदिर,गया

गया: विश्व प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर की सुरक्षा-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए इंट्री प्वाइंट पर शीशे की दीवार बनाई जा रही है. 7 फीट ऊंची और 8 एमएम मोटी यह दीवार बीटीएमसी कार्यालय के पास डीएफएमडी चेकिंग प्वाइंट से लेकर लाल पत्थर पर मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार तक खड़ी की जा रही है.

बढ़ाई जा रही महाबोधि मंदिर की सुरक्षा

बाहर के लोगों से नहीं हो पाएगा संपर्क
मंदिर प्रबंध समिति के अनुसार अब लोगों को शीशे की दीवार पर बने गेट से अंदर प्रवेश करना पड़ेगा. एक बार मंदिर में प्रवेश करने के बाद बाहरी लोगों से संपर्क नहीं हो पाएगा. शीशे की ऊंची दीवार बनने के बाद सुरक्षा-व्यवस्था अब और भी सख्त हो जाएगी. पहले यहां पर तीन फीट की ग्रिल की बैरिकेटिंग थी. जिस वजह से लोग बाहर रहने वाले लोगों से संपर्क कर सामान का आसानी से आदान-प्रदान कर लेते थे. जिस कारण सुरक्षा व्यवस्था पर हर समय सवाल उठते रहे थे.

बन रही शीशे की दीवार
महाबोधि मंदिर, गया

सुरक्षा को लेकर गंभीर है सरकार
मंदिर पर आंतकी खतरे को देखते हुए सरकार इसकी सुरक्षा को लेकर गंभीर है. फिलहाल मंदिर सुरक्षा की जिम्मेदारी बीएमपी के चार कंपनियों के जिम्मे है. जिसमें 3 बटालियन पुरुष और 1 कंपनी महिला बटालियन और जिला बल की है.

बन रही शीशे की दीवार

गौरतलब है कि 7 जुलाई 2013 को माहाबोधि मंदिर में कुल 9 सीरियल बम धमाका हुआ था. धमाकों को इंडियन मुजाहिद्दीन ने अंजाम दिया था. धमाकों के बाद महाबोधि मंदिर की सुरक्षा चाक-चौबंद की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details