बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 28, 2023, 5:34 PM IST

ETV Bharat / state

Pitru Paksha Mela 2023: गया में तीर्थ यात्रियों के लिये बनी टेंट सिटी, कृषि मंत्री ने किया उद्घाटन

पितृपक्ष मेला 2023 के दौरान यात्रियों के ठहरने को लेकर गया के गांधी मैदान में टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. इसका विधिवत उद्घाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने फीता काटकर किया. टेंट सिटी में एक बार में 25 सौ तीर्थ यात्री ठहर सकेंगे, जो पूरी तरह निःशुल्क होगा.

कुमार सर्वजीत, कृषि मंत्री
कुमार सर्वजीत, कृषि मंत्री

कुमार सर्वजीत, कृषि मंत्री.

गया:विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला 2023 के दौरान गया पहुंचे यात्रियों के ठहरने के लिए गांधी मैदान में टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. गुरुवार को बिहार सरकार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने फीता काटकर इसका उद्घाटन किया. इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम सहित कई अधिकारी मौजूद रहे. इस मौके पर मंत्री ने टेंट सिटी का निरीक्षण कर वहां दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली.

इसे भी पढ़ेंः Gaya News: विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से शुरू, 14 अक्टूबर तक चलेगा

"तीर्थ यात्रियों के ठहरने को लेकर टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. एक साथ लगभग 25 सौ तीर्थ यात्री यहां पर ठहर सकेंगे. इसके अलावा अन्य कई सुविधाएं भी दी गई हैं. यहां जो भी यात्री ठहरेंगे, उनसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा."- कुमार सर्वजीत, कृषि मंत्री

निःशुल्क ठहर सकेंगे तीर्थ यात्रीः कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के निर्देश पर पितृपक्ष मेला में आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए ठहरने, साफ-सफाई व बिजली की समुचित व्यवस्था की गई है. जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है. उन्होंने कहा कि पितृपक्ष मेला के दौरान अक्सर वैसे यात्री भी आते हैं जिनके पास ठहरने के लिए होटल या धर्मशाला की सुविधा नहीं होती है. ऐसे ही लोगों के लिए टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. यह पूरी तरह से निःशुल्क है.

गया क्षेत्र में त्रैपाक्षिक श्राद्ध शुरूः बिहार के गया में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से शुरू हो गया. 14 अक्टूबर तक चलेगा. महालया (पितृपक्ष) मेले में लाखों श्रद्धालुओं का आगमन होता है. देश के अलावा विदेशों से भी पिंडदानी यहां पूर्वजों के मोक्ष की कामना को लेकर पहुंचते हैं. इस वर्ष आश्विन कृष्ण पक्ष जो महालया है, इसमें सूर्य कन्या राशि में प्रवेश करते हैं. इसे महालया पक्ष (पितृपक्ष) कहा जाता है. यह गया क्षेत्र में त्रैपाक्षिक श्राद्ध के रूप में किया जाता है. यह भाद्रपद कृष्ण पक्ष अनंत चतुर्दशी से प्रारंभ होकर आश्विन कृष्ण पक्ष अमावस्या एवं आश्विन शुक्ल प्रतिपदा तक चलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details