बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया शहर को मिला 125 शौचालय का सौगात, निःशुल्क उपयोग कर सकेंगे शहरवासी

गया में एनजीओं की मदद से 125 पोर्टबल शौचालय बनाया गया है. जबकि, स्नानगार का उपयोग बिल्कुल निःशुल्क रहेगा

By

Published : Sep 10, 2020, 4:42 AM IST

gaya
पोर्टेबल शौचालय का उद्घाटन

गया:अंतराष्ट्रीय स्थल होने के बावजूद गया में आम लोगों के लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं था. गया नगर निगम ने पहल पर झारखंड के एनजीओ ने 125 पोर्टबल शौचालय बनाया है. जिसका उद्घाटन गया नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर और नगर आयुक्त ने किया.

एनजीओं ने बनाया 125 पोर्टबल शौचालय
बता दें कि गया शहर में 125 पोर्टबल शौचालय बनाया गया है. इसका मेंटेनेंस झारखंड का एनजीओ 10 सालों तक करेगा. इस मौके पर गया नगर निगम मेयर ,डिप्टी मेयर और नगर आयुक्त ने समाहरणालय के पास बने शौचालय का उद्घाटन कर 125 शौचालय का सौगात दिया.

इस संबंध में डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि शहर में शौचालय का व्यवस्था नहीं था. गया नगर निगम ने पहल करते हुए 53 वार्डो में 125 स्थानों पर शौचालय बनवाया गया है. इसके बनाने में नगर निगम एक भी खर्च नहीं किया है. इस शौचालय को बनाने में झारखंड की कंपनी ने जिम्मा उठाया है.

गया मेयर ने शौचालय का उद्घाटन.

निशुल्क होगा स्नानगार

उन्होंने बताया कि नगर निगम हर शौचालय पर हर महीने 18 हजार रुपये का भुगतान करेगी. कंपनी ने एक पुरुष शौचालय, एक महिला शौचालय और एक स्नानगार बनाया गया है. शौचालय और स्नानगार का उपयोग बिल्कुल निःशुल्क रहेगा.

बहरहाल, गया नगर निगम ने इस पहले भी शहर में ई टॉयलेट 5 लाख की लागत से लगाया था, लेकिन उस शौचालय का नियमित मेंटनेंस नहीं होने के कारण कचरा का डिब्बा बन गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details