बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बोधगया में दलाईलामा को सुनने के लिए उमड़ रही विदेशी सैलानियों की भीड़

दलाई लामा के बोधगया आगमन के साथ ही विदेशी श्रद्धालुओं की संख्या में अचानक वृद्धि हुई है. लगभग 50 हजार से अधिक सैलानी बोधगया में रुके हुए हैं.

By

Published : Jan 5, 2020, 2:48 AM IST

bodhgaya
तिब्बती धर्म गुरू दलाई लामा

गयाःज्ञान की धरती बोधगया में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा हर साल पहुंचते हैं. उनके बोधगया आगमन के बाद विदेशी सैलानियों का आने का सिलसिला बढ़ जाता है. इस साल भी लगभग 50 देशों के बौद्ध श्रद्धालु, पर्यटक, बोधगया के निजी होटल और विभिन्न देशों के मोनेस्ट्री में रुके हैं. लगभग 50 हजार से अधिक विदेशी श्रद्धालु लामा के प्रवचवन को सुनने बोध गया पहुंचे हैं.

बता दें कि बोधगया में गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. पवित्र स्थान स्थान बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए काफी अहम है. हर बौद्ध धर्मावलंबी जीवन मे एक बार बोधगया आने का इच्छा रखता है. पूरे साल विदेशी श्रद्धालु और पर्यटक बोधगया पहुंचते हैं. लेकिन ठंड के मौसम में दलाईलामा के बोधगया में आगमन के साथ विदेशी सैलानियों की संख्या में काफी इजाफा होता है.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

विदेशी सैलानियों की पहली पसंद बोधगया
विदेशी श्रद्धालु में बौद्ध धर्म के अलावा दूसरे धर्म के लोग भी तिब्बती धर्म गुरू को सुनने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं. अमेरिका से आये विदेशी श्रदालु कैथरीन कोस्टेलो ने ईटीवी भारत से बातचीत की. कैथरीन ने बोधगया को पूरे विश्व मे सबसे अच्छा जगह बताया. उन्होंने कहा बोधगया उनकी सबसे पसंदीदा जगह है. परम पावन दलाई लामा का प्रवचन सुनने पहुंची है. कैथरीन के मुताबिक लामा बुद्ध के संदेश को सुनाते हैं. महात्मा बुद्ध के प्राप्त संदेश को जानने का मार्ग बताते हैं.

विदेशी श्रद्धालु कैथरीन कोस्टेलो

अलग-अलग देशों से पहुंचे हैं श्रद्धालु
वहीं, अमेरिका से आये एक श्रद्धालु विलियम मेजिया ने बताया को वो पिछले साल बोधगया पहुंचा था. बोध गया में आकर कफी अच्छा लगा जिसके बाद इस साल भी लामा को सुनने के लिए पहुंचा है. गौरतलब है कि दलाईलामा के अनुनायी दुनिया के 50 अलग-अलग देशों से सुनने के लिए पहुंचते हैं. बारिश हो या फिर बिहार में कंपकपाने वाली ठंड लामा के अनुनायी उनको सुनने के लिए बेताब रहते हैं. जिसमे हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गैरे का नाम सबसे पहले आता है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details