बिहार

bihar

Gaya News: फायर ब्रिगेड के जवानों को मिला 'सुरक्षा कवच', फायर प्रूफ सूट पहनकर करेंगे विपरीत हालातों में काम

By

Published : Mar 14, 2023, 8:55 AM IST

बिहार फायर बिग्रेड के जवानों को फायर प्रुफ जैकेट दिया गया. इसके साथ ही जिला प्रशासन ने ब्रीथिंग ऑपरेटिंग सेट भी मिला है. ताकि फायर बिग्रेड के जवान किसी भी विपरीत परिस्थति में अपने काम को आसानी से कर सके. पढ़ें पूरी खबर...

गया में फायरमैन को सुरक्षा कवच
गया में फायरमैन को सुरक्षा कवच

गया:बिहार के गया में फायर ब्रिगेड के जवानों को 'सुरक्षा कवच' मिल गया. फायर प्रूफ सूट पहनकर विपरीत हालातों में ये जवान कहीं भी अभियान पर निकलने के लिए तैयार रहेंगे. बताया जाता है कि जिले में अग्निशमन विभाग को आधुनिक संसाधनों से लैस कर दिया गया है. इन जवानों को फायरप्रूफ सूट उपलब्ध कराए गए. इन सूटों की संख्या दस है. इसके साथ ही ब्रीथिंग ऑपरेटर सेट भी दिया गया.

ये भी पढ़ें-बेगूसराय: डीएम कार्यालय के पास ट्रक में लगी आग, टला बड़ा हादसा

फायरप्रुफ जैकेट सुरक्षा कवच:अग्निशामक विभाग के अनुसार फायर प्रूफ सूट को 'सुरक्षा कवच' भी कहा जाता है. इन जवानों को जिले के किसी भी भीषण आग में घुसकर किसी की जान बचानी हो तब इस 'सुरक्षा कवच' की बड़ी भूमिका रहती है. ऐसे विपरीत हालातों वाले स्थिति में अग्निशमन विभाग के जवान फायर प्रूफ सूट पहनकर अभियान पर जाकर सफलतापूर्वक अभियान को पूरा करते हैं. इस सूट के पहने के बाद जान का जोखिम अत्यंत ही कम होता है.

पेट्रोमैक्स की बत्ती की तर्ज पर होता है निर्माण: फायरप्रूफ सूट का निर्माण पेट्रोमैक्स की बत्ती के तर्ज पर होता है. जिस तरह से आग के बीच पेट्रोमैक्स की बत्ती होती है. ठीक उसी तरह से आग के बीच फायर प्रूफ सूट काम करता है. कम से कम एक से डेढ़ मिनट तक आग से बचाव कर देता है. एक से डेढ मिनट फायर प्रूफ जैकेट के बूते जो जूझने का समय विपरीत हालातों के बीच जवान को मिलता है. वह अग्निशमन विभाग के अभियान को सफल करने के लिए काफी होता है.

मिली नई ब्रीथिंग ऑपरेटर सेट:अग्निशमन विभाग को नई ब्रीथिंग ऑपरेटर सेट भी मिली है. ब्रीथिंग ऑपरेटर सेट जहां कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा ज्यादा होती है. वहां किसी व्यक्ति का टिकना मुश्किल होता है. जिसमें कार्बन डाई ऑक्साइड की अधिकता वाले स्थान पर ब्रीथिंग ऑपरेटर सेट पहनकर जवान अपना कर्तव्य निभाते हैं. इस तरह चुनौतियों वाले अभियान में ब्रीथिंग ऑपरेटर सेट अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ब्रीथिंग ऑपरेटर सेट ऑक्सीजन से लैस होता है. फायरप्रूफ सूट और ब्रीथिंग ऑपरेटर सेट मिलने से अग्निशमन विभाग आधुनिक संसाधनों से लैस हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details