बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दीक्षा भूमि एक्सप्रेस बना मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस, डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर इसे आगे के लिए रवाना किया. देश में चुनाव को लेकर राजनीतिक दल अपने जीत के लिए जोर शोर से लगे हुए हैं.

By

Published : Apr 30, 2019, 2:53 AM IST

मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस

गयाः धनबाद से कोल्हापुर जाने वाली दीक्षाभूमि एक्सप्रेस को निर्वाचन आयोग ने मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस में तब्दील कर दिया गया है. इस एक्सप्रेस में मतदाता जागरूकता से संबंधित अंग्रेजी, मराठी और हिंदी में पोस्टर बैनर लगाए गए हैं.

इस अवसर पर शाम 04:50 बजे गया जंक्शन पर मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस के पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया. जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर इसे आगे के लिए रवाना किया. देश में चुनाव को लेकर राजनीतिक दल अपने जीत के लिए जोर शोर से लगे हुए हैं. वहीं, चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न तरह के कार्यक्रम और प्रयोग कर मतदाताओं को जागरूक कर रही है.

मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस

दीक्षा भूमि एक्सप्रेस का नाम बदला गया
निर्वाचन आयोग ने दीक्षा भूमि एक्सप्रेस को मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस का नाम दिया है. इस ट्रेन पर मतदाता जागरूकता को लेकर कई भषाओं में पोस्टर और बैनर लगाए गए है. ट्रैन के सभी बोगियों को फ्लेक्स और बैनर से सजाया गया है. जिसमें खासकर के पीडब्ल्यूडी मतदाता और महिला मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरीत किया गया है.

लोको पायलट का स्वागत
यह ट्रेन जिन प्रमुख स्टेशनों से होकर गुजरेगी उन स्टेशनों पर वहां के संबंधित जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा इसका स्वागत किया जाएगा और हरी झंडी दिखाकर आगे के लिए रवाना किया जाएगा. जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस के लोको पायलट आर.के आचार्य, असिस्टेंट लोको पायलट एस .सी. साधु और चीफ लोको इंस्पेक्टर संतोष कुमार को पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया.

मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस

क्या कहते हैं जिलाधिकारी
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि चार चरणों के चुनाव संपन्न हो गए हैं. वहीं तीन चरण का चुनाव देश मे बाकी है. चुनाव में किसी भी मतदाता अपने मत देने से नहीं छुटे उसके लिए चुनाव आयोग कई तरह का जागरूकता अभियान चलाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details