बिहार

bihar

Gaya News: कत्था के लिए खैर के पेड़ों की कटाई, ट्रक पर लदी लकड़ी के साथ 8 तस्कर गिरफ्तार

By

Published : May 14, 2023, 10:00 PM IST

गया पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. खैर की लकड़ी लदे ट्रक के सात आठ तस्कर को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने डुमरिया मोड़ के समीप छापेमारी कर ट्रक को पकड़ा. पढ़ें पूरी खबर

गया में खैर की लकड़ी की तस्करी
गया में खैर की लकड़ी की तस्करी

गया:बिहार के गयामें खैर की लकड़ियां लदा ट्रक पकड़ाया (Khair wood recovered in Gaya) है. अवैध कत्था निर्माण के लिए यह कीमती लकड़ियां ले जाई जा रही थी. पुलिस ने खैर की लकड़ियां से लोड रहे ट्रक के अलावे वाहन की बरामदगी की है. इसके साथ पुलिस ने मौके से 8 तस्करों की गिरफ्तारी की है. बरामद लकड़ियाें की कीमत लाखों रुपये की आंकी जा रही है. खैर की लकड़ी को बोटे की शक्ल देकर तस्करी की जा रही थी.

ये भी पढ़ें: Gaya News : गया में फर्जी दस्तावेज पर बेचे जा रहे थे सिम कार्ड, 3 दुकानदार गिरफ्तार

छापेमारी कर लकड़ी बरामद:जानकारी के अनुसार इमामगंज एसडीपीओ मनोज राम ने इमामगंज थाना अंतर्गत डुमरिया मोड़ के समीप छापेमारी की. इस दौरान तेज रफ्तार में गुजर रही एक ट्रक को रोका गया. ट्रक की तलाशी ली गई तो काफी संख्या में खैर की लकड़ी का बोटा बरामद किया गया. खैर की लकड़ी को काटकर उसे बोटा बनाकर तस्कर गिरोह द्वारा ले जाया जा रहा था.

8 तस्कर गिरफ्तार :डुमरिया मोड़ पर चली कार्रवाई में एक ट्रक खैर की लकड़ी बरामद की गई है. मौके से 8 तस्करों को पकड़ा गया है. गिरफ्तार लोगों में मोहम्मद नजम, सुशील वर्मा, सुबोध कुमार, राजदेव यादव सभी झारखंड के पलामू जिला निवासी, राजकुमार फतुआ पटना, मोहम्मद समर खान मोतिहारी बख्तियारपुर, सैफुद्दीन खान पूर्वी चंपारण फुलवरिया, इमरान खान पूर्वी चंपारण बरियारपुर शामिल हैं.

"प्लास्टिक रखकर ऊपर से भूसी से छुपाकर खैर की लकड़ी की तस्करी की जा रही थी. पुलिस ने कि लकड़ियों खैर की लकड़ी लोड ट्रक को पकड़ा है. मौके से 8 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. पुलिस मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है."- मनोज राम, एसडीपीओ इमामगंज



अवैध कत्था का होता है निर्माण:बताया जाता है कि कीमती खैर की लकड़ी से कत्था बनाया जाता है. जिसका उपयोग पान मसाले में किया जाता है. इस लकड़ी से कत्था बनाकर ऊंचे दामों मैं अवैध तरीके से बिक्री की जाती है. यही वजह है, कि जंगलों से धड़ल्ले से खैर के पेड़ की कटाई तस्करों के गिरोह द्वारा की जा रही है. जिसके कारण खैर के पेड़ कम होते जा रहे हैं. जबकि खैर के पेड़ के कई तरह से गुणात्मक लाभ हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details