बिहार

bihar

गया में कोविड-19 सैंपल का कलेक्शन शुरू, विदेश से आए तीन लोगों का लिया गया सैंपल

By

Published : Apr 11, 2020, 6:45 PM IST

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बोधगया स्थित सिद्धार्थ विहार होटल के क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम की उपस्थिति में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों का सैंपल संग्रहण भी किया गया.

गया: बोधगया सिद्धार्थ इंटरनेशनल होटल में शनिवार को कोविड-19 का सैंपल लेने के काम शुरू किया गया. 15 मार्च के पहले दुबई और नाइजीरिया से लौटे लोगों का सैंपल संग्रह किया गया. ये सभी 15 मार्च 2020 के पहले गया पहुंचे थे. इन सभी को क्वॉरेंटाइन में रखा गया है.

जिलाधिकारी ने डॉक्टरों को दिए दिशा-निर्देश

पूरी तरह सुरक्षित बनाया गया सैंपल संग्रहण केंद्र
सैंपल संग्रहण केंद्र को एक केबिन के रूप में पूरी तरह से सुरक्षित बनाया गया है, जिसमें बाहर लगे शीशे में दो गोल होल बनाए गए हैं. सैंपल संग्रहण के दौरान इस केबिन में उपस्थित चिकित्साकर्मी पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे. केवल उनके हाथ निकालने के लिए दो होल किए गए हैं, जिससे वह हाथ निकालकर संदिग्ध व्यक्ति के मुंह और नाक से स्लाइवा निकालेंगे. इस सैंपल संग्रहण केंद्र के बन जाने से सैंपल संग्रहण करने वाले चिकित्साकर्मी संक्रमण से बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे.

DM ने दिए निर्देश

डीएम ने किया निरीक्षण
इसके पहले जिलाधिकारी ने सिद्धार्थ इंटरनेशनल होटल क्वॉरेंटाइन सेंटर का भ्रमण किया. उन्होंने क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखे गए संदिग्ध व्यक्तियों के कमरों का बाहर से निरीक्षण किया. उन्होंने कमरों की साफ-सफाई का जायजा लिया और क्वॉरेंटाइन में रखे संदिग्ध कई व्यक्तियों से उनका हालचाल जाना.

DM ने आईसोलेशन वार्ड का लिया जायजा

एहतियात बरतने की हिदायत
इस दौरान जिलाधिकारी ने सफाईकर्मियों और मजिस्ट्रेट को विशेष एहतियात बरतने की हिदायत दी. उन्होंने कहा कि सफाईकर्मी बिना मास्क और ग्लव्स के किसी संदिग्ध के कमरे में सफाई करने नहीं जाएंगे. निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन बीके सिंह, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, बोधगया नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी शशि भूषण प्रसाद, डीपीएम हेल्थ निलेश कुमार सहित कई चिकित्साकर्मी और पदाधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details